Japan's Oldest Toilet: ये है जापान का सबसे पुराना टॉयलेट, 500 साल से अधिक समय के बाद हुआ ऐसा हादसा
Advertisement

Japan's Oldest Toilet: ये है जापान का सबसे पुराना टॉयलेट, 500 साल से अधिक समय के बाद हुआ ऐसा हादसा

Japan's Oldest Toilet: सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने का काम करने वाले एक जापानी व्यक्ति ने गलती से अपनी कार को सदियों पुराने बौद्ध मंदिर में देश के सबसे पुराने शौचालय से भिड़ा दिया, जिससे यह आंशिक रूप से नष्ट हो गया.

 

सांकेतिक तस्वीर

Tofukuji Temple: सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने का काम करने वाले एक जापानी व्यक्ति ने गलती से अपनी कार को सदियों पुराने बौद्ध मंदिर में देश के सबसे पुराने शौचालय से भिड़ा दिया, जिससे यह आंशिक रूप से नष्ट हो गया. इस घटना की जानकारी पुलिस ने मंगलवार को दी. पश्चिमी क्योटो क्षेत्र में टोफुकुजी मंदिर में एक शौचालय है, जो 15वीं शताब्दी का बताया जाता है, जिससे यह एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक संपत्ति का पदनाम अर्जित करता है.

गाड़ी की वजह से पुराने टॉयलेट में हुई क्षति

पुलिस ने बताया कि क्योटो हेरिटेज प्रिजर्वेशन एसोसिएशन के एक 30 वर्षीय व्यक्ति अपनी कार को पीछे कर रहा था, लेकिन गलती से साइट की ओर जाने वाला ओरिजनल लकड़ी का दरवाजा बर्बाद हो गया. पुलिस ने कहा कि शौचालय के सामने गाड़ी पार्क करने के बाद आदमी ने कार को फिर से स्टार्ट किया. यह महसूस किए बिना कि वह गाड़ी अभी भी उल्टा ही खड़ी हुई है. क्योटो के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हमें बताया गया है कि इसे रिपेयर करने के लिए बहुत काम करना होगा.' अंदर की दीवारों को भी मामूली क्षति हुई, लेकिन वास्तविक शौचालय (गड्ढों की दो पंक्तियां) बरकरार रहीं.

संरक्षण ने अपने बयान में कही ये बात

सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के प्रभारी क्योटो अधिकारी नोरिहिको मुराता ने बताया, 'शौचालय पारंपरिक रूप से भिक्षुओं द्वारा उनके तपस्वी प्रशिक्षण के भाग के रूप में उपयोग किया जाता था, हालांकि यह अब उपयोग में नहीं है. यह निश्चित रूप से निराशाजनक है कि इस महत्वपूर्ण सांस्कृतिक संपत्ति का हिस्सा इस तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. हम चर्चा करेंगे कि इसे इस तरह से कैसे पुनर्स्थापित किया जाए जिससे जितना संभव हो सके इसके सांस्कृतिक मूल्य को बरकरार रखा जा सके.'

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news