Hair Business: अपने बाल बेचकर भी कमा सकते हैं हजारों रुपये, जानिए कैसे होता है बालों का बिजनेस
Advertisement

Hair Business: अपने बाल बेचकर भी कमा सकते हैं हजारों रुपये, जानिए कैसे होता है बालों का बिजनेस

Knowledge: भारत में बालों का बिजनेस (Hair Business In India) काफी लोकप्रिय है. कई बार बालों की समस्याओं से परेशान होकर या मजबूरी में भी लोग अपने बाल बेच देते हैं. प्रति किलो बाल से 25 हजार रुपये तक कमाए जा सकते हैं. फिर इन्हें करोड़ों में विदेशों में बेचा जाता है (Hair Business Net Worth).

बालों का व्यापार

नई दिल्ली: Knowledge: अपने बालों की देखभाल (Hair Care) करने के लिए हम सभी तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. देसी नुस्खे (Home Remedies For Hair Care) आजमाने से लेकर हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatment) लेना तक काफी आम है. कुछ लोग बालों का ख्याल रखने के लिए ट्रीटमेंट पर लाखों रुपये भी खर्च कर देते हैं. लेकिन कई बार उसके बावजूद उनका झड़ना (Hair Fall) या दोमुंहा होना खत्म नहीं होता है. क्या आप जानते हैं कि भारत में होने वाले बालों के बिजनेस (Hair Business In India) से आप कई हजार रुपये कमा सकते हैं?

  1. भारत में होता है बालों का बिजनेस
  2. हजारों रुपये प्रति किलो के भाव से बिकते हैं बाल
  3. फिर विदेशों में बेचकर तैयार होती है विग

बाल भी बन सकते हैं सोर्स ऑफ इनकम

आमतौर पर गिरे हुए बालों को हम लोग बेकार समझकर तुरंत फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि वाकई में ये बाल खराब नहीं होते हैं और दुनियाभर में लोग बालों की मदद से करोड़ों का बिजनेस (Hair Business) भी कर रहे हैं. भारत में भी बालों का बिजनेस (Hair Business In India) काफी लोकप्रिय हो रहा है और इसे अपनी सोर्स ऑफ इनकम (Source Of Income) बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- 800 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया ये वीडियो, YouTube पर मचा रहा है धमाल

प्रति किलो के हिसाब से बेचें बाल

बालों को काफी महंगे भाव में बेचा जाता है. आपके बाल 100-200 रुपये किलो के हिसाब से नहीं, बल्कि 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो के भाव में बिकते हैं (Hair Cost). हो सकता है कि आपके शहर में गली-गली में कोई शख्स आता होगा और बाल लेकर उसके बदले कोई बर्तन या सामान दे जाता होगा. दअसल यह शख्स करोड़ों के बिजनेस का हिस्सा होता है, जो कुछ पैसों या किसी चीज के बदले में आपसे बाल खरीदकर आगे भेजता है और फिर उन्हें विदेश (Hair Business In Foreign) में बेचा जाता है.

यह भी पढ़ें- घर में 2 कुत्ते रखने से पहले देख लें ये वीडियो, शरारत ऐसी कि यकीन करना मुश्किल

लोगों को पसंद हैं भारतीय महिलाओं के बाल

भारत में बालों का करोड़ों रुपये का कारोबार है. यह बिजनेस आजादी के पहले से चल रहा है और भारतीय महिलाओं के बालों को हमेशा से पसंद किया जाता रहा है. आज भी भारतीय महिलाओं के लंबे बालों (Indian Hair Texture) को काफी पसंद किया जाता है और इनकी कीमत (Hair Business Net Worth) भी काफी ज्यादा होती है. ये बाल भारत से चीन, मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, बर्मा तक भेजे जाते हैं. भारत में मंदिरों में दान किए गए बालों को भी बेचा जाता है.

इन बालों से बनाई जाती है विग

मंदिर से बाल एक फैक्ट्री तक आते हैं. वहां सबसे पहले इन्हें सुलझाया जाता है क्योंकि हर गुच्छा उलझा हुआ होता है. इसके बाद इनके बंडल बनाए जाते हैं. फिर इन्हें धोकर सुखाया जाता है. इसके बाद बालों के इन बंडलों को विदेशों में बेचा जाता है. विदेश में इन नैचुरल बालों का अच्छा-खासा कारोबार है और इनसे विग बनाई जाती है. इन विग (Hair Wig) को कई रईस लोग महंगे दाम में खरीदते हैं.

ऐसे रोचक लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news