Knowledge News: क्या है सुखी विवाह? सिर्फ ऐसे लड़कों से शादी करती हैं खूबसूरत लड़कियां
Advertisement
trendingNow12462371

Knowledge News: क्या है सुखी विवाह? सिर्फ ऐसे लड़कों से शादी करती हैं खूबसूरत लड़कियां

Knowledge News: सुखी विवाह या 'निकाह मताह' (nikah mut’ah). जैसा कि नाम से पता चलता है कि अस्थायी विवाह व्यवस्थाएं हैं जहां अवधि और महर (दहेज) पहले से तय कर लिया जाता है.

 

Knowledge News: क्या है सुखी विवाह? सिर्फ ऐसे लड़कों से शादी करती हैं खूबसूरत लड़कियां

Knowledge News Pleasure Marriage: सुखी विवाह या 'निकाह मताह' (nikah mut’ah). जैसा कि नाम से पता चलता है कि अस्थायी विवाह व्यवस्थाएं हैं जहां अवधि और महर (दहेज) पहले से तय कर लिया जाता है. कुछ एशियाई देशों में कई युवा महिलाओं का इस परेशान करने वाले ट्रेंड के जरिए शोषण किया जा रहा है. वे पैसे के बदले मिडिल ईस्ट टूरिस्ट के साथ सुखी विवाह करती हैं. अक्सर, ये महिलाएं न केवल यौन सेवाएं प्रदान करती हैं, बल्कि टूरिस्ट के लिए घरेलू सहायक के रूप में भी काम करती हैं. चूंकि ये विवाह अस्थायी होते हैं, महिलाएं कई अनुबंधों में जुड़ सकती हैं.

यह भी पढ़ें: ओवरटाइम से किया मना तो बॉस ने निकाला बाहर, फिर दिव्यांग एम्प्लाई ने कर दिया कंपनी का खुलासा

इंडोनेशिया में बढ़ रहा ये ट्रेंड

लॉस एंजेलिस टाइम्स की एक रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे यह परेशान करने वाला ट्रेंड इंडोनेशिया में एक संपन्न उद्योग में बदल गया है, जो वेश्यावृत्ति के समान अवैध होने के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था और टूरिज्म में योगदान देता है. जकार्ता में शारिफ हिदायतुल्लाह इस्लामिक स्टेट यूनिवर्सिटी में इस्लामिक परिवार कानून के प्रोफेसर यायन सोपियन ने एलए टाइम्स को बताया, "हम अब देखते हैं कि यह प्रथा बढ़ रही है. पर्यटन आर्थिक जरूरतों को पूरा करता है." 

एक युवा महिला जो अब एक दशक से इस परेशान करने वाले उद्योग में है, उसने इस एशियाई देश का दौरा करने वाले टूरिस्ट से कई बार शादी की. काया नाम की महिला ने टूरिस्ट को बताया कि जब उसने पहली बार सुखी विवाह किया था तब उसकी उम्र सिर्फ 17 वर्ष थी. उसने सऊदी अरब के एक टूरिस्ट से शादी की जो 40 से 50 साल के बीच वाले उम्र का था. शादी इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एक तीन सितारा होटल में हुई. काया की बड़ी बहन उनके साथ होटल गई और उनके अभिभावक के रूप में काम किया, जबकि शादी की व्यवस्था करने वाले एजेंट ने गवाह के रूप में काम किया था.

इस काम के लिए मिलते हैं कितने रुपये?

काया को बदले में 71,363 रुपये मिले लेकिन एजेंट ने आधी राशि ली. काया ने न केवल उस आदमी के साथ यौन संबंध बनाया, बल्कि उसके लिए घरेलू सहायक के रूप में भी काम किया, फर्श पोछा और उसके लिए खाना बनाया. शादी पांच दिन बाद खत्म हो गई जब आदमी सऊदी अरब वापस उड़ने के लिए विमान में बैठ गया और "तलाक" तीन बार कहा.

काया ने 13 साल की उम्र में अपने सहपाठी से शादी की थी, जिसने चार साल बाद उसका तलाक दे दिया. उसने अपनी बेटी और कोई वित्तीय सहायता के साथ उसे छोड़ दिया. जबकि उसने कारखानों या सामान्य स्टोरों में नौकरी की थी, मां-बेटी की जोड़ी के लिए वेतन पर्याप्त नहीं था. तभी उसकी बड़ी बहन, जो खुद एक अनुबंधित दुल्हन के रूप में काम करती है, उसने उसे इस उद्योग से परिचित कराया और उसे एक दलाल से जोड़ा.

Trending news