Hermaphrodites: ऐसा जीव जो जन्म के समय नर..लेकिन आखिर में मादा बन जाता है, वैज्ञानिक भी भौचक्के!
Advertisement

Hermaphrodites: ऐसा जीव जो जन्म के समय नर..लेकिन आखिर में मादा बन जाता है, वैज्ञानिक भी भौचक्के!

Species In Sea: कुछ समय पहले ऐसे जीवों को लेकर एक लंबी-चौड़ी रिसर्च की गई थी. आप चौंक जाएंगे करीब पांच सौ से अधिक ऐसी प्रजातियों का पता लगाया जो अपना लिंग खुद चेंज कर लेती हैं. इन्हीं में से एक विशेष प्रजाति की मछली भी शामिल है, आइए उसी पर चर्चा करते हैं.

Hermaphrodites: ऐसा जीव जो जन्म के समय नर..लेकिन आखिर में मादा बन जाता है, वैज्ञानिक भी भौचक्के!

Hermaphrodite Fish: मेडिकल साइंस के जरिए अब तो इंसानों में यह संभव हो पाया है कि वे अपना लिंग परिवर्तन करा लेते हैं. लेकिन दुनिया में बहुत से लोगों को यह पता नहीं होगा कि कई ऐसे जीव मौजूद हैं जो खुद अपना लिंग परिवर्तन करा लेते हैं और यह परिवर्तन प्राकृतिक तौर पर होता है. इसके लिए किसी सर्जरी या अन्य उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती है. हैरानी की बात यह है कि ऐसे एक-दो जीव नहीं, बल्कि सैकड़ों जीव हैं जो ऐसा करते हैं. इन्हीं में से एक विशेष प्रजाति की मछली भी शामिल है.

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी जमात में यह अनोखी मछली शामिल है जो नर के तौर पर जन्म लेती है लेकिन फिर आखिर में मादा बन जाती है. इस मछली को लेकर कहा जाता है कि यह जन्म से ही नर होती है लेकिन जन्म के तीन चार साल बाद यह मादा बन जाती है. समुद्र में पैदा होने वाली यह मछली मीठे पानी में रहना पसंद करती है. हालांकि इसे खारे पानी में भी रहना काफी पसंद होता है.

इस मछली का नाम बारामुंडी मछली है जिसे एशियाई समुद्री बास के नाम से भी जाना जाता है. यह मछली सफेद कलर की होती है जो दिखने में किसी चांदी की परत जैसी दिखाई पड़ती है. यह मछली अपने लिंग बदलने के कारण पूरी दुनिया में काफी फेमस है. इस मछली की तरह कई अन्य प्रजाति की मछलियां भी इसी तरह अपने लिंग परिवर्तन में सक्षम होती हैं.

कुछ समय पहले न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने इन जीवों को लेकर एक लंबी-चौड़ी रिसर्च की थी. इसमें उन्होंने पांच सौ से अधिक ऐसी प्रजातियों का पता लगाया जो अपना सेक्स खुद चेंज कर लेती हैं. इनमें क्लाउनफिश, कोबुलाई और ब्‍लू हेड रेस्‍से नाम की प्रजातियां सबसे फेमस हैं. इनका जन्म मादा के रूप में होता है लेकिन बाद में खुद को नर के रूप में बदल लेती हैं.

आखिर कैसे होता है ये सब
ऐसा जीवों में जेनेटिक बदलाव के कारण होता है. रिसर्चर्स ने ऐसे जीन का भी पता लगाया जो इस प्रक्रिया में एक्टिवली भाग लेता है. वैज्ञानिकों की ये रिसर्च साइंस एडवांसेस जर्नल में प्रकाशित की गई थी. रिसर्च में बताया गया कि जब इनके झुंड का नर कहीं खो जाता है या मर जाता है तो झुंड की सबसे वयस्क मादा नर की जगह लेती है. सबसे मछली के रंग में बदलाव होता है और वो नर के जैसे व्यवहार करने लगती हैं. 

Trending news