Optical Illusion: इन फूलों के ऊपर बैठी है एक तितली, 20 सेकेंड में खोजकर दिखाइए!
Advertisement

Optical Illusion: इन फूलों के ऊपर बैठी है एक तितली, 20 सेकेंड में खोजकर दिखाइए!

Optical illusion: आप ऐसा सिर्फ बीस सेकंड में कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि तितली किस जगह उड़ रही है. कई फूलों के बीच यह तितली सिर्फ एक फूल पर उड़ रही है और इसे देखा जा सकता है कि वह कहां है.

Optical Illusion: इन फूलों के ऊपर बैठी है एक तितली, 20 सेकेंड में खोजकर दिखाइए!
  1. Find Butterfly in Flowers: सोशल मीडिया पर कई तरह की मजेदार फोटोज और वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें फूलों के बीच एक तितली उड़ रही है और इसे ढूंढना है कि यह कहां है.
  2. दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है
    दरअसल, इस तस्वीर में बहुत सारे फूल दिख रहे हैं. इन्हीं फूलों के बीच एक ऐसा भी फूल है जिसके ऊपर तितली उड़ती हुई दिख रही है. इसी तितली को ढूंढकर बताना है कि वह कहां है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. ऐसी तस्वीरें मानव मस्तिष्क की ऑब्जर्वेशन स्किल को बढ़ाने में मदद करती हैं. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है. यह ऐसी ही तस्वीर है.
  3. 20 सेकंड में कर ले जाते हैं तो जीनियस
    इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि फूलों के ऊपर उड़ रही तितली एकदम फूलों जैसी ही लग रही है और उसका रंग भी फूलों जैसा ही है. इस वजह से यह तितली आसानी से नहीं दिखेगी. लेकिन अगर आप ऐसा सिर्फ बीस सेकंड में कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि तितली कहां है. हमने उसी तस्वीर में एक घेरा लगाया है जहां देखा जा सकता है कि वह कहां है. 
  4. जानिए क्या है सही जवाब
    असल में यह तितली बिल्कुल फूल के बगल में ही दिख रही है. यह फूल इस तस्वीर के ऊपरी हिस्से का पहला फूल है. फूल का ऊपरी हिस्सा तितली के पंख जैसा ही है और वह तस्वीर में ऐसे सेट किया गया है जैसे वह सेम है. लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि तितली एकदम फूल से अलग दिख रही है.
  5. ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news