Optical Illusion: इस तस्वीर में एक पेड़ पर बैठा है उल्लू, ढूंढने के लिए बाज जैसी नजर चाहिए
Advertisement

Optical Illusion: इस तस्वीर में एक पेड़ पर बैठा है उल्लू, ढूंढने के लिए बाज जैसी नजर चाहिए

Optical Illusion: आप ऐसा सिर्फ दस सेकंड में कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि यह उल्लू कहां हुआ है. ध्यान से देखने पर पता चल जाएगा कि यह कहां है.

Optical Illusion: इस तस्वीर में एक पेड़ पर बैठा है उल्लू, ढूंढने के लिए बाज जैसी नजर चाहिए

Find Owl in the Photo: सोशल मीडिया पर कई तरह की मजेदार फोटोज और वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक उल्लू बैठा हुआ है और इसमें ढूंढना है कि उल्लू कहां है.

दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है
दरअसल, यह एक ऐसी तस्वीर है जिसमें जंगल में कई पेड़ दिख रहे हैं. इसमें एक नहीं बहुत पेड़ हैं और उनकी छोटी टहनियां और पत्तियां निकली दिखाई दे रही हैं. इन्हीं के बीच यह उल्लू बैठा है. यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है.

जवाब बता ले जाते हैं तो जीनियस
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि यह उल्लू एकदम से नहीं दिख रहा है. तस्वीर में दिख रहा है कि पेड़ के पत्ते और उसकी टहनियां पेड़ के इर्द गिर्द हैं. लेकिन इन सबके बीच इसमें अचानक से वह उल्लू नहीं दिख रहा है. लेकिन अगर आप यह टेलीफोन ढूंढ़ ले गए तो जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि उल्लू कहां है.

जानिए क्या है सही जवाब
असल में इस तस्वीर में यह उल्लू एक पेड़ पर बैठा हुआ है. तस्वीर में बाईं तरफ यह उल्लू दो छोटी टहनियों के बीच पेड़ की मुख्य शाखा के बीचोंबीच बैठा हुआ है. उल्लू को तस्वीर के साथ ऐसे सेट किया गया जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि उल्लू कहां बैठा है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news