Optical Illusion: आप इस तस्वीर में किसे देखते हैं? एक महिला, एक पुरुष या फिर दोनों; जवाब से जानें असलियत
Advertisement

Optical Illusion: आप इस तस्वीर में किसे देखते हैं? एक महिला, एक पुरुष या फिर दोनों; जवाब से जानें असलियत

Optical Illusion: चलिए हम एक और ऑप्टिकल इल्यूजन आपके सामने आ पहुंचे हैं. यह एक दिलचस्प ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर है जो आपको एक बार में स्तब्ध और चकित कर सकती है.

 

Optical Illusion: आप इस तस्वीर में किसे देखते हैं? एक महिला, एक पुरुष या फिर दोनों; जवाब से जानें असलियत

Optical Illusion Personality Test: आप मानो या फिर न मानो लेकिन ऑप्टिकल इल्यूजन मजेदार, मनोरंजक और अक्सर फायदेमंद होते हैं. हम में से अधिकांश लोग उन पर घंटों खर्च करते हैं और जितने अधिक ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज हमारे सामने आते हैं, उतना ही हम इसके लिए तरसते रहते हैं. तो चलिए हम एक और ऑप्टिकल इल्यूजन आपके सामने आ पहुंचे हैं. यह एक दिलचस्प ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर है जो आपको एक बार में स्तब्ध और चकित कर सकती है. आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि इस तस्वीर में क्या आप एक पुरुष, एक महिला या दोनों को देखते हैं? मनमौजी ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज, जिसका शीर्षक 'मास्क ऑफ लव' है जो एक विनीशियन मास्क को दर्शाती है.

आसानी से ढूंढ पाना नामुमकिन

इल्यूजन को बेस्ट इल्यूजन ऑफ द ईयर कॉन्टेस्ट वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था और 2011 में गियानी सरकोन, कोर्टनी स्मिथ और मैरी-जो वेबर द्वारा बनाया गया था. कई लोग कहेंगे कि उन्होंने वेनिस के मुखौटे में एक पुरुष का चेहरा देखा और यह कि कोई महिला का चेहरा नहीं है. हालांकि, यह मामला नहीं है. यदि आप मास्क को करीब से देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि इसमें दो अलग-अलग चेहरे शामिल हैं, जहां पुरुष और एक महिला को एक-दूसरे को चूमते देखा जा सकता है. उन लोगों के लिए जो अभी भी महिला को पहचानने में असमर्थ हैं, यहां एक छवि है जो मदद कर सकती है.

fallback

गौर से देखने पर चलेगा पता

तस्वीर एक रंगीन रूपरेखा द्वारा अलग किए गए एक पुरुष और एक महिला के दो चेहरों को दिखाती है और एक बार जब आप महसूस करते हैं कि वे दो अलग-अलग चेहरे हैं, तो आपका मस्तिष्क मास्क की इन संभावित व्याख्याओं के बीच घूमता रहेगा, जिससे आप दोनों चेहरों या एक चेहरे को बारी-बारी से देख पाएंगे. यह इल्यूजन बिस्टेबल इल्यूजन से संबंधित है, जहां हमारी आंखें सोच में दो समान रूप से संभव विनिमेय स्थिर अवस्थाओं (Possible Interchangeable Stable States) का अनुभव करती हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news