ऑनलाइन पेमेंट ऐप यूज करने वाले हो जाए सावधान! लोग ऐसे लगा सकते हैं आपका चूना
Advertisement

ऑनलाइन पेमेंट ऐप यूज करने वाले हो जाए सावधान! लोग ऐसे लगा सकते हैं आपका चूना

Fake Online Payment: सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक लड़की ने दुकानदार को स्पूफ ऐप के जरिए बेवकूफ बना दिया.

ऑनलाइन पेमेंट ऐप यूज करने वाले हो जाए सावधान! लोग ऐसे लगा सकते हैं आपका चूना

COVID-19 के इन कठिन समय में, जहां अधिक से अधिक लोग कैशलेस भुगतान (Cashless Payment) का विकल्प चुन रहे हैं. गूगल पे, फोनपे, पेटीएम (Paytm, Google Pay, PhonePe) जैसे ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) ऐप्स ने महामारी में मजबूत पकड़ बना ली है. हालांकि, ऑनलाइन पेमेंट ऐप के बढ़ते इस्तेमाल से धोखेबाज आसानी से लोगों को ठग सकते हैं. ऐसे कई मामले आए दिन सुर्खियों में रहते हैं.

  1. दुकानदार को ठगते हुए रंगे हाथ पकड़ी गई लड़की
  2. स्पूफ ऐप के जरिए आखिर कैसे बनाया बेवकूफ
  3. धोखाधड़ी से ऐसे बचे रहना होगा आपको

दुकानदार को ठगते हुए रंगे हाथ पकड़ी गई लड़की

हाल ही में एक घटना में एक लड़की एक दुकानदार को ठगते हुए रंगे हाथ पकड़ी गई. यह पाया गया कि लड़की लोगों को ठगने के लिए एक स्पूफ ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ऐप का इस्तेमाल कर रही थी. एक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जैसा दिखने वाला यह 'स्पूफ' ऑनलाइन पेमेंट ऐप की नकल करता है.

 

 

स्पूफ ऐप के जरिए आखिर कैसे बनाया बेवकूफ

वीडियो में, हम देख सकते हैं कि उसने नाम, फोन नंबर, राशि, तारीख और समय जैसे कई डिटेल्स दर्ज किए. पूछे गए डिटेल्स को दर्ज करने पर, स्पूफ ऐप ने लेनदेन के सफल होने की एक फेक नोटिफिकेशन जेनरेट कर दी. नोटिफिकेशन इतनी रियलिस्टिक दिखाई दे रही थी कि दुकानदार ने मान लिया कि जालसाज ने पैसे का भुगतान किया है. जबकि हकीकत में कोई लेन-देन नहीं हुआ.

धोखाधड़ी से ऐसे बचे रहना होगा आपको

पूरे भारत में ऐसे कई मामले सामने आए हैं. ऐसी धोखाधड़ी की पहचान करने के लिए लोगों को सतर्क रहना पड़ेगा और प्रत्येक लेनदेन के बाद अपने खाते की शेष राशि की जांच करते रहें और बैंक से संदेश की प्रतीक्षा करें कि भुगतान किया गया है.

Trending news