AI के सहारे दादी को कर दिया 'जीवित'..फोन पर हुई बातचीत, घर वालों को सुनाया सब रह गए दंग
Advertisement
trendingNow11656280

AI के सहारे दादी को कर दिया 'जीवित'..फोन पर हुई बातचीत, घर वालों को सुनाया सब रह गए दंग

Dead Chat: इस लड़के ने कमाल कर दिया. उसने ऐसा करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया है और दादी ने डिजिटल अवतार ले लिया. वह अपनी मृत दादी की कमी को पूरा करने की कोशिश करता है. यह अपनी तरह का एकदम अनोखा मामला है. 

AI के सहारे दादी को कर दिया 'जीवित'..फोन पर हुई बातचीत, घर वालों को सुनाया सब रह गए दंग

Phone With Late Grandmother: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग इन दिनों में पूरी दुनिया में जमकर हो रहा है. लोग पुरानी तस्वीरों और नई तस्वीरों के अलावा कई अन्य चीजों में भी इसका उपयोग करते हैं. इसी कड़ी में चीन के एक लड़के की कहानी जमकर चर्चा में है. उसने नई तकनीक का इस्तेमाल करके अपनी 'मरी हुई दादी' से बातचीत कर ली है. इतना ही नहीं उसने इस बातचीत को रिकॉर्ड भी किया और लोगों को सुनाया. इस बातचीत को जब उसने अपने घर वालों को सुनाया तो वे सभी रोने लगे.

दरअसल, यह घटना चीन के शंघाई शहर की है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस लड़के का नाम वू वूलीयू है और वह 24 साल का है. चाइनीज सोशल मेदिता प्लेटफॉर्म पर इस लड़के ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह अपनी दादी के डिजिटल अवतार के साथ बातचीत करते हुए नजर आता है. उसने यह डिजिटल अवतार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके बनाया है. 

रिपोर्ट के मुताबिक उनको पिछले काफी समय से अपनी दादी की याद आ रही थी. इसके बाद उसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा तैयार किए जाने वाले डिजिटल के बारे में कहीं से सीखा और दादी का भी डिजिटल अवतार बना लिया. इसके लिए लड़के ने दादी के कई फोटो को एआई प्रोग्राम में इंपोर्ट किया और उनकी आवाज भी जोड़ी. लड़के ने एआई लैंग्वेज को अपनी बातचीत के हिसाब से सेट किया और फिर उसने प्रोग्राम शुरू कर दिया. 

इसके बाद जो हुआ उसे खुद भी भरोसा नहीं हुआ. उसने एआई एप्लिकेशन के जरिए दादी की मौजूदगी, आवाज, पर्सनैलिटी और अन्य यादों को अच्छी तरीके से संजोया है. हैरानी की बात यह भी है कि बातचीत के दौरान AI दादी के हावभाव भी असली लग रहे थे. फिलहाल उसने जैसे ही यह वीडियो शेयर किया, लोगों की प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया. कुछ लोग इस तकनीक को सही मान रहे हैं जबकि कुछ का कहना है कि यह सब नहीं करना चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर | आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी |

Trending news