Advertisement
photoDetails1hindi

कचरे जैसी जगह को यूं बना डाला स्वर्ग जैसा गार्डेन, तस्वीरें देखकर फटी रह जाएंगी आंखे

अपने घरों में लोगों को पौधे लगाने के लिए छत या फिर आस-पास में छोटी जगह चाहिए होती है, कुछ लोग उसकी खुद उसकी रखवाली करते हैं तो कुछ लोग उसके लिए गार्डेनर यानी माली को रखते हैं. एक परिवार ने अपने घर के पीछे शानदार और अविश्वसनीय गार्डेन बनाया, जिसे तैयार करने में पूरे 10 साल लग गए.

घर में है अविश्वसनीय बगीचा

1/5
घर में है अविश्वसनीय बगीचा

मिरर डॉट कॉम के खबर के मुताबिक, एक साधारण पारिवारिक घर में एक अविश्वसनीय बगीचा है, जिसे देखने के बाद कोई भी कहेगा कि सुंदर गार्डन किसी स्वर्ग से कम नहीं. हालांकि इसे बनाने के लिए शख्स को एक दशक लग गए. (Image: CATERS NEWS)

गार्डेन के लिए एक कर दिया दिन-रात

2/5
गार्डेन के लिए एक कर दिया दिन-रात

दो बच्चों के पिता मार्टिन फिटन (Martin Fitton) ने अपने ब्रिस्टल के पीछे मौजूद गार्डन (Bristol) में सैकड़ों घंटे बिताए हैं, सर्दियों के दौरान अपने सपने को पूरा करने लिए दिन-रात एक कर दी. (Image: CATERS NEWS)

गार्डेन तैयार करने में लगे 10 साल

3/5
गार्डेन तैयार करने में लगे 10 साल

90 के दशक की एक तस्वीरें है, जिसे एक बेहतरीन गार्डन में बदलने में भले ही पूरे 10 साल लग गए, लेकिन अब किसी स्वर्ग से कम नहीं. यह बगीचा पहले उनके बच्चों के खेलने की जगह थी, जो अब बच्चे रेझ (28) और वेनेसा (25) बड़े हो गए हैं. (Image: CATERS NEWS)

जापानी शैली में तैयार किया गार्डेन

4/5
जापानी शैली में तैयार किया गार्डेन

मार्टिन का कहना है कि जब मैंने पहली बार जापानी शैली देखी, तो मुझे महसूस हुआ कि सिर्फ एक शेड, लॉन और फूल ही नहीं, बल्कि क्रिएटिविटी के तौर पर बहुत कुछ किया जा सकता है. अलग-अलग तरह के मौसम व परिस्थितियों के दौरान गार्डेनिंग करते वक्त पिछले 10 सालों में बहुत कुछ सीखने को मिला. इस दौरान मैं बेहद ही उत्साहित था. (Image: CATERS NEWS)

एक छोटा तालाब भी किया तैयार

5/5
एक छोटा तालाब भी किया तैयार

उन्होंने 2009 में गार्डेन को तैयार करने के लिए डिजाइन करना शुरू किया. मार्टिन ने बच्चों के लिए जापानी शैली के फ्रेम में बने सीढ़ियों को चढने वाली जगह को बदल दिया. साथ ही यहां पर उन्होंने एक छोटा तालाब भी तैयार किया, जो बेहद ही खूबसूरत है. (Image: CATERS NEWS)

ट्रेन्डिंग फोटोज़