Advertisement
trendingPhotos1158639
photoDetails1hindi

Brunei Facts: वो जगह जहां घर के बाहर बीवी की तस्‍वीर लगाने का है चलन

Interesting facts about Brunei: दुनिया के अलग-अलग देशों के रीति-रिवाज भी अलग-अलग हैं. कई देशों के रीति-रिवाज काफी अनोखे होते हैं. क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा देश भी है जहां दीवार पर अपनी पत्नी की तस्वीर घर के बाहर टांगने की परंपरा है? जी हां, ब्रुनेई में हर पति अपने घर की दीवार पर अपनी पत्नी की तस्वीर टांगता है.

इस देश में पति दीवारों पर लगाते हैं पत्नी की फोटो

1/5
इस देश में पति दीवारों पर लगाते हैं पत्नी की फोटो

इंडोनेशिया (Indonesia) के पास एक देश है ब्रुनेई (Brunei). इस देश के लोग अपने घर के बाहर दीवारों पर अपनी बीवियों के फोटो लगाते हैं. यहां तक कि यहां के राजा भी अपने महल के बाहर अपनी बीवी की फोटो लगाते हैं. हालांकि सुल्तान की फोटो भी दीवार पर देखने को मिल जाएगी. ब्रुनेई में यह रिवाज (Brunei Unique Custom) सदियों से चला आ रहा है.

ब्रुनेई का नाम दुनिया के रईस देशों में शामिल

2/5
ब्रुनेई का नाम दुनिया के रईस देशों में शामिल

बता दें कि ब्रुनेई में आज भी राजतंत्र ही चलता है. इसका मतलब यह है कि आज भी यहां राजा का ही शासन चलता है. अंग्रेजों की गुलामी से ब्रुनेई को 1 जनवरी 1984 को स्वतंत्रता मिली थी. अंग्रेजों की गुलामी के बाद भी ब्रुनेई का नाम दुनिया के रईस देशों में शामिल है.

यहां एक हजार लोगों पर 700 से ज्यादा कारें

3/5
यहां एक हजार लोगों पर 700 से ज्यादा कारें

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में जितने घर हैं, उससे भी कहीं ज्यादा लोगों के पास कारें हैं. यहां एक हजार लोगों पर 700 से ज्यादा कारें हैं. बता दें कि ब्रुनेई में तेल की कीमतें बहुत कम हैं. यहां लोगों को 'परिवहन कर' भी ना के बराबर देना पड़ता है.

दुनिया के सबसे रईस राजाओं में एक हसनल बोल्किया

4/5
दुनिया के सबसे रईस राजाओं में एक हसनल बोल्किया

ब्रुनेई के राजा हसनल बोल्किया (Hassanal Bolkiah) हैं, जिनकी गिनती दुनिया के सबसे रईस राजाओं में होती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2008 में ब्रुनेई के राजा की सम्पत्ति करीब एक लाख 36 हजार 300 करोड़ रुपये थी. वाहनों के शौकीन ब्रुनेई के राजा की निजी कार पूरी तरह से सोने से बनी हुई है.

ब्रुनेई के सुल्तान को गाड़ियों का बहुत शौक

5/5
ब्रुनेई के सुल्तान को गाड़ियों का बहुत शौक

ब्रुनेई के सुल्तान जिस महल में रहते हैं उसमें 1700 से ज्यादा कमरे हैं. इसे दुनिया का सबसे बड़ा और आलीशान 'आवासीय महल' माना जाता है. ब्रुनेई के सुल्तान को गाड़ियों का बहुत शौक है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि सुल्तान के पास 7,000 से अधिक कारें हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़