Advertisement
trendingPhotos930748
photoDetails1hindi

इस देश में खुलेआम नहीं मना सकते क्रिसमस, कठोर कानून जानकर हिल जाएगा सिर

ब्रुनेई (Brunei) भले ही एक छोटा व स्वतंत्र देश है, लेकिन यह तेल समृद्ध देश कहलाता है. ब्रुनेई दक्षिण पूर्व एशिया में बोर्नियो द्वीप के मलेशिया के पास स्थित है. इस मुस्लिम बहुल देश में कई ऐसे रोचक बातें हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान जरूर हो जाएंगे. 

यहां लंबे उम्र तक जीते हैं लोग

1/5
यहां लंबे उम्र तक जीते हैं लोग

ब्रुनेई को एक विकसित राष्ट्र माना जाता है. ब्रुनेई दारुस्सलाम नाम का अर्थ 'शांति का निवास' है. दक्षिण पूर्व एशिया में उनके कई पड़ोसियों की तुलना में यह देश उच्च जीवन स्तर और लंबी जीवन प्रत्याशा है. यहां 2020 तक लोगों की औसतन उम्र 75.93 साल है. 

ब्रुनेई में कठोर कानून

2/5
ब्रुनेई में कठोर कानून

कल्चर ट्रिप डॉट कॉम के मुताबिक, ब्रुनेई में कम पर्यटक आते हैं, जबकि यहां की प्राकृतिक सुंदरता और आकर्षक संस्कृति लोगों को पसंद आ सकती है. हालांकि, यहां के कठोर कानूनों और दंडों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. बेंत से मारने से लेकर लंबी जेल की सजा तक मिल सकती है.

शराब पर सख्त कानून

3/5
शराब पर सख्त कानून

ब्रुनेई का सख्त शरिया कानून शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है. हालांकि, 17 साल से अधिक उम्र के गैर-मुसलमानों को ड्यूटी फ्री अलाउंस की सुविधा है. हर 48 घंटे में दो लीटर शराब या बीयर के 12 डिब्बे देश में ला सकते हैं. हवाई अड्डे पर एक सीमा शुल्क फॉर्म भरें और निरीक्षण के मामले में इसे हर समय अपने पास रखें. पर्यटक होटल के कमरों या निजी आवासों में शराब पी सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रहे कि सार्वजनिक स्थानों पर नशे में न हों.

अविवाहित लोग नहीं रह सकते साथ

4/5
अविवाहित लोग नहीं रह सकते साथ

ब्रुनेई में ब्लड रिलेटिव या फिर शादीशुदा लोगों को छोड़कर किसी को भी एकसाथ रहने की मनाही है. यहां रक्त संबंधी या विवाहित के अलावा एक साथ अकेले रहना कानून के विरुद्ध है. यह सऊदी अरब सहित मध्य पूर्व के कुछ देशों जैसा ही है. यह वास्तव में केवल ब्रुनेई मुसलमानों पर लागू होता है. ऐसे लोगों को मॉल में घूमना या पार्क में बैठना ब्रुनेई में अवैध माना जाता है.

खुलेआम क्रिसमस मनाने पर बैन

5/5
खुलेआम क्रिसमस मनाने पर बैन

एक तरह से ब्रुनेई में क्रिसमस गैरकानूनी है. 25 दिसंबर को छुट्टी नहीं है और सार्वजनिक रूप से सजावट करना कानून के खिलाफ है. ईसाई चर्च में जा सकते हैं और निजी तौर पर जश्न मना सकते हैं लेकिन अधिकारियों को सूचित करने की जरूरत है. सुल्तान का मानना ​​है कि खुले में उत्सव ब्रुनेई में इस्लाम की भूमिका को कमजोर कर सकता है. सजा पांच साल तक की जेल या $40,000 ब्रुनेई डॉलर (22,11,526 रुपए) जुर्माना हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़