Monster crocodile swallows SHARK : मगरमच्छ ने हवा में ही शॉर्क को जबड़े में दबोचा, देखें रोंगटे खड़े कर देने वाले Photos

समुद्र में राज करने वाली मछलियों में से एक शार्क (Shark) का नाम सुनने के बाद आपको लगता होगा कि बेहद खतरनाक होती है और इसका आकार भी बेहद खतरनाक होती है. लेकिन क्या आपने कभी देखा या सुना है कि बुल-शार्क (Bull-Shark) का शिकार किसी मगरमच्छ (Crocodile) ने किया? नहीं ना, चलिए हम आपका कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाते हैं, जोकि बेहद डरावनी और चौंकाने वाली है.

अल्केश कुशवाहा | Mar 26, 2021, 15:20 PM IST
1/7

बुल-शार्क का शिकार

The most powerful animal in the animal kingdom

'द सन' के रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसमें एक मगरमच्छ (Crocodile) ने अपने जबड़े से एक ही हमले में बुल-शार्क (Bull-Shark) का शिकार कर लिया.

(फोटो सोर्स - सभी तस्वीरें 'द सन' से ली गई हैं)

2/7

680 किलो से भी ज्यादा वजनी मगरमच्छ

Crocodiles weighing more than 680 kg

680 किलो से भी ज्यादा वजनी मगरमच्छ ने जब बुल-शॉर्क का शिकार किया तो वहां मौजूद ऑस्ट्रेलियन रिसर्च साइंटिस्ट व फोटोग्राफर मार्क जिम्बिकी (Photographer Mark Ziembicki) ने इसे कैप्चर कर लिया. 

3/7

'वन्स इन अ लाइफटाइम मोमेंट'

'Once in a Lifetime Moment'

फोटोग्राफर (Photoghrapher) की दुनिया में ऐसी तस्वीरों को 'वन्स इन अ लाइफटाइम मोमेंट' कहा जाता है. यानी किसी के भी जिंदगी में एक ऐसा मौका आता है जब वह अपना सबसे बेहतर करता है और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर्स न सिर्फ कई घंटे, कई दिन बल्कि कई सालों के बाद कुछ ऐसी तस्वीर क्लिक करने का मौका मिलता है, जब ऐसी तस्वीरें लाइव क्लिक कर पाते हैं. मार्क जिम्बिकी (Mark Ziembicki) के लिए यह वही मौका था.

4/7

मगरमच्छ ने शार्क को हवा में ही पकड़ा

Crocodile caught shark in the air

बुल-शार्क (Bull-Shark) के बारे में कहा जाता है कि वह सात फीट तक की लंबाई तक बढ़ सकता है. ऐसे शार्क को 680 किलो वजनी मगरमच्छ (Crocodile) ने सिर्फ एक झपटे में अपने जबड़े में फंसा लिया. इतना ही नहीं, जब मगरमच्छ ने शार्क को हवा में ही पकड़ा तो उसे अपने मुंह में सीधा निगल लिया. शार्क को बिल्कुल भी भागने तक का मौका नहीं मिला.

5/7

जानवरों के साम्राज्य में सबसे शक्तिशाली जानवर

hunting of Bull Shark

दबोचने के मामले में मगरमच्छ को जानवरों के साम्राज्य में सबसे शक्तिशाली जानवर माना गया है. 46 वर्षीय फोटोग्राफर ने इस तस्वीर को घटना के 60 फीट की दूरी से कैप्चर किया है. इस तरह के दृश्य को कैमरे में कैद कर पाना फोटोग्राफर के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.

6/7

बेबी शार्क का मगरमच्छ ने किया था शिकार

Baby shark was hunted by crocodile

फरवरी महीने में भी एक ऐसा ही दृश्य देखने को मिला था. जब वोन पाल्मर (Yvonne Palmer) ने अपने कैमरे में बेबी शार्क को मगरमच्छ का शिकार होते हुए कैप्चर किया था.

7/7

ऑस्ट्रेलिया के नॉर्थ क्वींसलैंड की घटना

Australia's North Queensland incident

वोन पाल्मर (Yvonne Palmer) ने ऑस्ट्रेलिया के नॉर्थ क्वींसलैंड में इस घटना को अपने कैमरे में कैद किया था. कुछ लोग मछली की तलाश में कांटे की स्टिक को एक तालाब में डाले हुए थे, जैसे ही बेबी शार्क उस कांटे में फंसा तो तभी वहां मगरमच्छ आ गया. मगरमच्छ ने अपने जबड़े में बेबी शॉर्क को दबोच लिया और फिर उसे कांटे से छुड़ाकर फिर पानी के भीतर चला गया. इसका पूरा वीडियो कैमरे में कैद कर लिया गया, जोकि मगरमच्छ के लिए उस दिन का लंच मिल गया.