यहां होती है मरे हुए लोगों से शादी, मंगेतर की तस्वीर के साथ यूं होती है रस्म

क्या आपने कभी सोचा है कि यदि किसी की मौत हो जाए तो उसके साथ शादी कोई कर सकता है? बिल्कुल भी नहीं ना.. लेकिन दुनिया में ऐसे अजीबोगरीब मामले संभव हैं.

अल्केश कुशवाहा | May 11, 2021, 16:55 PM IST
1/5

मुर्दों के साथ शादी के लिए कोई रोक-टोक नहीं

No restriction for marriage with the dead

जी हां, फ्रांस में ऐसी शादियों के लिए कोई रोक-टोक नहीं है और मुर्दों के साथ शादी करने के लिए परमिशन दी जाती है. हालांकि ऐसा करने के पीछे बड़ी वजह होनी चाहिए और राष्ट्रपति द्वारा मंजूरी भी मिलनी चाहिए.

2/5

मरे हुए लोगों से शादी करने के लिए अनुमति

Permission to marry dead people

फ्रांस के कानून के अंतर्गत, 1950 के दशक में पारित एक कानून के अनुसार फ्रांस में लोगों को कानूनी तौर पर अपने मृत मंगेतर से शादी करने की अनुमति है. मरणोपरांत विवाह के लिए इच्छुक व्यक्ति को देश के राष्ट्रपति की अनुमति की आवश्यकता होती है.

3/5

मृतक मंगेतर की तस्वीर के बगल रस्मो-रिवाज

Rituals next to the photo of the deceased fiancé

शादी समारोह के दौरान मृतक मंगेतर की तस्वीर के बगल में खड़े होकर रस्मो-रिवाज किया जाता है. इतना ही नहीं, इस दौरान 'जब तक मौत हमें अलग नहीं कर देती' (until death do us part) का उपयोग नहीं किया जाता.

4/5

कई नियमों को करना पड़ता है पालन

Many rules have to be followed

मृत व्यक्ति से शादी करने के वाले शख्स को कई नियमों का पालन भी करना पड़ता है. राष्ट्रपति द्वारा मंजूरी मिलने के बाद यह कानून मृत व्यक्ति के किसी भी विरासत को जीवित साथी द्वारा प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है. क्योंकि यह माना जाता है कि उनके बीच कोई भी वैवाहिक संपत्ति मौजूद नहीं थी.

5/5

फ्रांसीसी सरकार को हर साल सैकड़ों अनुरोध

Hundreds of requests to the French government every year

मरे हुए लोगों से शादी करने के लिए फ्रांसीसी सरकार को हर साल सैकड़ों अनुरोध प्राप्त होते हैं, जिनमें से कई सम्मानित होते हैं. लेकिन यह सिर्फ उन्हें ही मंजूरी दी जाती है, जो इसके लिए पूरी तरह से वैधानिक हो.