इस अजीब आईलैंड पर महिलाएं चलाती हैं हुक्म, जानें दुनिया के किस कोने में है ये देश

Kihnu Island Facts: क्या आपने कभी यह सुना है कि जहां सिर्फ महिलाओं का ही राज हो. बेहद कम ही लोग जानते हैं कि एक ऐसा भी आईलैंड है, जहां सिर्फ महिलाएं ही हर काम करती हैं. इस जगह को घूमने के लिए दुनियाभर के लोग आते हैं. किह्नू (Kihnu) नाम के आईलैंड में कुल 4 गांव है और यहां की आबादी करीब 700 से 1000 के बीच में है.

अल्केश कुशवाहा | Jun 22, 2021, 14:55 PM IST
1/5

टूरिस्ट की पसंदीदा जगह है एस्टोनिया

Estonia is a tourist's favorite place

बताया जाता है कि एस्टोनिया (Estonia) के इस गांव में ऐसी कोई लग्जरी सुविधा नहीं है, लेकिन फिर भी दुनियाभर के लोगों को यहां की संस्कृति बेहद पसंद आती है. टूरिस्ट भी यहां घूमने के लिए आतुर होते हैं. 

2/5

पुरुषों के बजाए महिलाओं का ही राज

kihnu island matriarchy

एस्टोनिया (Estonia) बाल्टिक सागर के पास मौजूद है, जहां पर पुरुषों के बजाए महिलाओं का ही राज रहता है. करीब 100 साल से अधिक समय पहले यहां पर पुरुषों की संख्या कम होने लगी और फिर यहां के कामकाज और अहम जिम्मेदारियां महिलाएं ही देखने लगीं.

3/5

महिलाओं का द्वीप कहलाता है Kihnu

island of women is called Kihnu

यही वजह है कि एस्टोनिया के इस आईलैंड को महिलाओं का द्वीप भी कहा जाने लगा. बताया जाता है कि यहां के पुरुष मछली पकड़ने व शिकार पर जाने के चलते महिलाएं अकेली पड़ जाती हैं और फिर स्थानीय कामों के लिए महिलाएं सबकुछ करती हैं.

4/5

पारंपरिक रीति-रिवाजों में भी महिलाएं

women in traditional rituals

पुरुषों के गौरमौजूदगी में महिलाएं खाना बनाती हैं, हस्तशिल्प, बुनाई, दुकानों आदि कामों में लगी होती हैं. इतना ही नहीं, महिलाएं पारंपरिक रीति-रिवाजों के दौरान जैसे विवाह, फ्यूनरल जैसे परिस्थितियों में जिम्मेदारी निभाती हैं.

5/5

Estonia उत्तरी यूरोप का एक छोटा सा देश

Estonia a small country in northern Europe

Estonia उत्तरी यूरोप का एक छोटा सा देश है, जो 1991 तक सोवियत संघ का हिस्सा था. लेकिन 1991 में सोवियत संघ से अलग होने के बाद इस देश ने पूरे यूरोप में विकास के नये पैमानों को जन्म दिया है. आज इस देश को यूरोप की Silicon Valley कहा जाता है. क्योंकि तकनीकी रूप से ये देश बहुत समृद्ध है.