Advertisement
trendingPhotos797888
photoDetails1hindi

PHOTOS: दुनिया के सबसे खतरनाक Railway Tracks, जहां सफर के दौरान कांप जाती है रूह

दुनियाभर में ऐसे कई खतरनाक रेलवे ट्रैक (Dangerous Railway Tracks) हैं, जिन पर सफर के दौरान यात्रियों की सांसें अटकी रहती हैं. इन ट्रेन रूट्स (Train Routes) पर सफर के दौरान लोग भगवान से अपनी जिंदगी की दुआ करते रहते हैं. ये खतरनाक रेलवे ट्रैक देखकर आप दंग रह जाएंगे.

आउटेनिक्वा रेलवे ट्रैक, साउथ अफ्रीका

1/9
आउटेनिक्वा रेलवे ट्रैक, साउथ अफ्रीका

यह रेलवे ट्रैक (Railway Track) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में है. यह ट्रैक आपको आउटेनिक्वा ट्रांसपोर्ट म्यूजियम तक की यात्रा करवाता है. नीचे बहती हुई नदी और ऊपर दौड़ती ट्रेन कई खतरनाक रास्‍तों से होकर गुजरती है.

डेविल्स नोज ट्रेन, इक्वाडोर

2/9
डेविल्स नोज ट्रेन, इक्वाडोर

यह ट्रैक समुद्रतल से करीब 9 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है. इंजीनियरिंग की एक बेहतरीन मिसाल है यह रेलवे ट्रैक. इसके निर्माण के दौरान सैकड़ों मजदूरों को अपनी जान से हाथ दोना पड़ा था. इसे ‘डेविल्स नोज’ (Devils Nose Train) यानी कि शैतान की नाक वाली ट्रेन भी कहा जाता है.

द डेथ रेलवे, थाईलैंड

3/9
द डेथ रेलवे, थाईलैंड

इस ट्रैक को बर्मा रेलवे (Burma Railway) के नाम से भी जाना जाता है. सन् 1947 में इस ट्रैक को बंद कर दिया गया था. लेकिन 1957 में इस ट्रैक को फिर से शुरू कर दिया गया. 

चेन्नई-रामेश्वरम रूट, भारत

4/9
चेन्नई-रामेश्वरम रूट, भारत

भारत (India) में एक रेलवे ट्रैक को बेहद खतरनाक माना जाता है. चेन्‍नई से रामेश्‍वरम (Chennai-Rameswaram ) तक यह रेलवे ट्रैक जाता है. ये ट्रैक समुद्र तल पर बनाया गया है. पानी का स्‍तर बढ़ने पर कई बार इस ट्रैक पर ट्रेन पानी को चीरते हुए आगे बढ़ती है.

 

कुरांडा सीनिक रेलवे ट्रैक, ऑस्ट्रेलिया

5/9
कुरांडा सीनिक रेलवे ट्रैक, ऑस्ट्रेलिया

आपने कई बार ट्रेन में सफर किया होगा और यात्रा के दौरान खूब आनंद भी लिया होगा. लेकिन कभी ऐसे रेलवे रूट पर यात्रा नहीं की होगी, जहां आपका सामना मौत से हुआ हो. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के कुरांडा सीनिक रेलवे ट्रैक को दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक माना जाता है. इस ट्रैक के पास में ही एक बड़ा झरना है. ट्रेन जब इस ट्रैक से गुजरती है तो झरने का पानी यात्रियों को भिगो देता है.

एसो मिनामी रूट, जापान

6/9
एसो मिनामी रूट, जापान

एसो मिनामी रेलवे ट्रैक जापान के मिनामिआसो ( Minamiaso of Japan) शहर में स्थित है. यह 17.7 किलोमीटर लंबा ट्रैक है. इसका निर्माण साल 1928 में किया गया था. रेलवे के इस ट्रैक पर कुल 9 स्‍टेशन हैं. इस रेलवे ट्रैक पर दो पहाड़ों के बीच बनाया गया एक पुल काफी पुराना है. यह ट्रैक इतना खतरनाक है कि यहां से गुजरते वक्त लोगों की चीख निकल जाती है.

आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया

7/9
आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया

इंडोनेशिया (Indonesia) का आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड (Argo Gede Train Railroad) बेहद खतरनाक रेलवे ट्रैक है. यहां ट्रेन में बैठे लोग अपनी यात्रा के दौरान रोमांचित नहीं होते बल्कि खौफ के साए में अपना सफर करते हैं. इसी रूट पर साल 2002 में एक हादसा भी हुआ था. यह रेलवे ट्रैक इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में बना है. इस ट्रैक पर ट्रेन घाटियों और नदियों से होकर गुजरती है.

ट्रेन ए लास न्यूब्स, अर्जेंटीना

8/9
ट्रेन ए लास न्यूब्स, अर्जेंटीना

यह रेलवे ट्रैक अर्जेंटीना (Argentina) में स्थित है. आप जानकर दंग रह जाएंगे कि यह ट्रैक कुल 21 सुरंगों और 13 पुलों से होकर गुजरता है. इसमें कई बार तो इतने घुमाव आते हैं कि ट्रेन किसी सांप की तरह पटरियों पर घूमती हुई दिखाई देती है.

व्हाइट पास और यूकॉन रूट, अलास्‍का

9/9
व्हाइट पास और यूकॉन रूट, अलास्‍का

यह शानदार रेलवे ट्रैक अमेरिका के प्रांत अलास्‍का में बनाया गया है. इस ट्रैक की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह बर्फीले क्षेत्रों से गुजरता है. यह ट्रैक काफी खतरनाक है लेकिन आमतौर पर सैलानियों को बेहद पसंद आता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़