Advertisement
trendingPhotos1286258
photoDetails1hindi

इस देश में अचानक दिखाई दिया 'रहस्यमयी गड्ढा', दुनियाभर के वैज्ञानिक सोच में पड़े

Mysterious Sinkhole: चिली के अधिकारियों ने सोमवार को देश के उत्तर में एक खनन क्षेत्र में दिखाई देने वाले लगभग 25 मीटर (82 फीट) व्यास के एक रहस्यमय सिंकहोल की जांच शुरू की. चिली के मीडिया ने राजधानी सैंटियागो के उत्तर में लगभग 665 किलोमीटर (413 मील) उत्तर में एक कैनेडियन लुंडिन खनन माइनिंग कॉपर माइन (Canadian Lundin Mining Copper Mine) द्वारा संचालित भूमि पर सिंकहोल की हवाई छवियां दिखाईं.

 

तीन दिन पहले ही पता चला इस सिंकहोल के बारे में

1/5
तीन दिन पहले ही पता चला इस सिंकहोल के बारे में

एजेंसी के निदेशक डेविड मोंटेनेग्रो ने एक बयान में कहा कि नेशनल सर्विस ऑफ जियोलॉजी एंड माइनिंग (सर्नेजोमिन) को शनिवार को सिंकहोल के बारे में पता चला और उसने क्षेत्र में विशेषज्ञ कर्मियों को भेजा है.

लगभग 200 मीटर तक नीचे गहरा

2/5
लगभग 200 मीटर तक नीचे गहरा

डायरेक्टर डेविड मोंटेनेग्रो ने कहा, 'वहां काफी गहराई है, लगभग 200 मीटर (656 फीट) नीचे तक. हमें वहां अभी तक कुछ नहीं मिला है, लेकिन हमने वहां पर बहुत सारा पानी देखा है.' बता दें कि चिली दुनिया का सबसे बड़ा तांबा उत्पादक है, जो वैश्विक आपूर्ति के एक चौथाई के लिए जिम्मेदार है.

गड्ढे से दूर रहने के लिए कहा गया था

3/5
गड्ढे से दूर रहने के लिए कहा गया था

सर्नेजोमिन ने सिंकहोल के पास स्थित अलकापरोसा खदान के कार्य स्थल के एंट्री गेट से बाकी क्षेत्रों को बंद करने की सूचना दी. सोमवार दोपहर को जारी एक बयान में, लुंडिन माइनिंग ने कहा कि सिंकहोल ने किसी भी कार्यकर्ता या समुदाय के सदस्यों को प्रभावित नहीं किया.

लुंडिन माइनिंग 80% संपत्ति के मालिक

4/5
लुंडिन माइनिंग 80% संपत्ति के मालिक

बयान में कहा गया है कि निकटतम घर 600 मीटर (1,969 फीट) से अधिक दूर है, जबकि कोई भी आबादी वाला क्षेत्र या सार्वजनिक सेवा प्रभावित क्षेत्र से लगभग एक किलोमीटर दूर है. लुंडिन माइनिंग 80% संपत्ति का मालिक है और बाकी जापान के सुमितोमो कॉर्पोरेशन के पास है. 

सोशल मीडिया पर यह तस्वीरें तेजी से वायरल

5/5
सोशल मीडिया पर यह तस्वीरें तेजी से वायरल

सोशल मीडिया पर यह तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं. लगभग 13,000 निवासियों के टिएरा अमरिला नगरपालिका के मेयर क्रिस्टियन ज़ुनिगा ने पत्रकारों को बताया कि सिंकहोल अनप्रिडिक्टेबल था. उन्होंने कहा, 'हम पूछते हैं कि कारण स्पष्ट किया जाए. क्या पतन खनन गतिविधि का उत्पाद है या कुछ और?'

ट्रेन्डिंग फोटोज़