photoDetails1hindi

Weird Marriage Traditions in World: कहीं एक घंटा रोती है दुल्हन, कहीं बाथरूम जाने पर बैन, दुनिया में शादियों की अजीब परंपराएं

Weird Wedding Rituals: हर कपल अपनी मोहब्बत को अलग तरह से सेलिब्रेट करना चाहता है. लेकिन सदियों पुरानी परंपराओं से उसका पाला पड़ता ही है. आप दुनिया के किसी भी शहर में रहते हों लेकिन कहीं न कहीं कोई न कोई ऐसी परंपरा आपको मिलेगी, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. भले ही दुनिया में शादियों को लेकर परंपराएं अलग हों लेकिन यह प्यार और खुशियों के धागे से बंधी होती हैं. आइए आपको दुनिया में शादियों को लेकर अजीबोगरीब परंपराओं के बारे में बताते हैं.

1/5

यूं तो शादी एक इमोशनल चीज होती है. लड़की अपनों से बिछड़ते हुए रोती है. लेकिन चीन के कुछ हिस्सों में रोना शादी का ही हिस्सा है. लेकिन अपनी शादी से एक महीने पहले तुजिया दुल्हनों को हर दिन एक घंटे के लिए रोना पड़ता है. 

2/5

फ्रांस में नए शादीशुदा जोड़ों को चेम्बर पॉट में वह जूठा खाना परोसा जाता है, जो मेहमान छोड़ देते हैं. इसका संबंध शादी की रात के लिए नए जोड़ों को एनर्जी देने से माना गया है. लेकिन अब इसमें बदलाव आया है. अब जोड़ों को चॉकलेट और शैंपेन दी जाती है. 

3/5

पढ़ने में बेहद अजीब लगे मगर मलेशिया और इंडोनेशिया में बोर्नियो में Tidong लोग नव विवाहित जोड़े को तीन दिन तक न तो बाथरूम इस्तेमाल करने देते हैं और ना ही घर से बाहर जाने देते हैं. उन पर एक गार्ड नजर रखता है और वे जिंदा रहने के लिए थोड़ा खाना खा सकते हैं. 

4/5

शादी का दिन यूं तो कपल के लिए सबसे खुशी का दिन होता है. लेकिन कांगो में ऐसा नहीं है. कांगो में शादी सिर्फ प्यार के बारे में नहीं होती. ये गंभीर मामला है जो तब पूरा होता है जब दो परिवार दुल्हन की 'कीमत' पर बातचीत करते हैं और जानवरों का आदान-प्रदान करते हैं. 

5/5

केन्या के मसाई लोगों में, दुल्हन का पिता बेटी के सिर और स्तनों पर थूकता है. इसके बाद दुल्हन अपने पति के साथ चली जाती है और उसे सलाह दी जाती है कि वह पीछे मुड़कर न देखे. मान्यता है कि वह पलटकर देखेगी तो पत्थर की हो जाएगी.

 

photo-gallery