Advertisement
photoDetails1hindi

World Toilet Day: टॉयलेट्स के ये अजीबोगरीब डिजाइन देखकर दंग रह जाएंगे आप

19 नवंबर 2001 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 'वर्ल्ड टॉयलेट ऑर्गनाइजेशन' (World Toilet Organisation) की स्थापना की गई थी. बाद में वर्ष 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी आधिकारिक तौर पर विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) मनाने का एक प्रस्ताव पास कर दिया गया था.

लाल रंग के लेदर फैब्रिक में टॉयलेट

1/4
लाल रंग के लेदर फैब्रिक में टॉयलेट

यह तस्वीर किसी सोफे की नहीं बल्कि टॉयलेट की है. लाल रंग के लेदर फैब्रिक में यह टॉयलेट किसी राजशाही सोफे जैसा दिख रहा है. इस टॉयलेट की सहजता का अंदाजा इसे देखकर ही लगाया जा सकता है. 

आपने शायद ही कहीं ऐसा टॉयलेट देखा हो!

2/4
आपने शायद ही कहीं ऐसा टॉयलेट देखा हो!

यह तस्वीर किसी कुर्सी की नहीं बल्कि टॉयलेट की है. दीवार पर टंगी तस्वीरों के बीच कुर्सी जैसा दिखने वाले इस टॉयलेट को देखकर पहली नजर में कोई भी धोखा खा जाएगा. लेकिन लकड़ी के फ्रेम वाला टॉयलेट आपने पहले कभी नहीं देखा होगा!

मुस्कुराता हुआ टॉयलेट

3/4
मुस्कुराता हुआ टॉयलेट

इस टॉयलेट को देखकर दंग रह जाएंगे आप. पहली नजर में देखकर ऐसा लग रहा है, जैसे कोई स्टैच्यू रखा हो.लाल होंठ और खिलखिलाते चेहरे के बीच इसमें टॉयलेट बना है. इसे देखकर आप भी कह उठेंगे- कतई जहर..

पत्थरों की कलाकृतियों के बीच टॉयलेट

4/4
पत्थरों की कलाकृतियों के बीच टॉयलेट

इंडियन टॉयलेट जैसा दिखने वाला यह टॉयलेट काफी अलग है. इसमें फ्लश के साथ इसकी सीट की संरचना भी काफी डिफरेंट है. पत्थरों की कलाकृतियों के बीच बना यह टॉयलेट किसी दूसरी दुनिया में होने का एहसास कराता है. (साभार: इंस्टाग्राम)

ट्रेन्डिंग फोटोज़