World Toilet Day: टॉयलेट्स के ये अजीबोगरीब डिजाइन देखकर दंग रह जाएंगे आप

19 नवंबर 2001 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 'वर्ल्ड टॉयलेट ऑर्गनाइजेशन' (World Toilet Organisation) की स्थापना की गई थी. बाद में वर्ष 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी आधिकारिक तौर पर विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) मनाने का एक प्रस्ताव पास कर दिया गया था.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 07, 2021, 08:06 AM IST

नई दिल्ली: हर वर्ष की तरह इस बार भी विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) 19 नवंबर को मनाया जा रहा है. इस बार की थीम 'सस्टेनेबल सैनिटेशन एंड क्लाइमेट चेंज' (Sustainable Sanitation And Climate Change) है. 19 नवंबर 2001 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 'वर्ल्ड टॉयलेट ऑर्गनाइजेशन' की स्थापना की गई थी और इसी दिन वर्ल्ड टॉयलेट समिट का उद्घाटन भी हुआ था. इस तरह का यह अबतक का पहला आयोजन था.

2013 में सिंगापुर सरकार एवं वर्ल्ड टॉयलेट ऑर्गनाइजेशन द्वारा ’स्वच्छता सभी के लिए’ नामक प्रयास किया गया था. इस अभियान से 122 देश जुड़े और स्वच्छता और टॉयलेट हाइजीन के क्षेत्र में निरंतर अभियान चलने लगे. बाद में वर्ष 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी आधिकारिक तौर पर 'वर्ल्ड टॉयलेट डे' मनाने का एक प्रस्ताव पास कर दिया था. 'वर्ल्ड टॉयलेट डे' पर देखिए टॉयलेट के कुछ अनोखे डिजाइन, जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा होगा.

1/4

लाल रंग के लेदर फैब्रिक में टॉयलेट

Toilet in red leather fabric

यह तस्वीर किसी सोफे की नहीं बल्कि टॉयलेट की है. लाल रंग के लेदर फैब्रिक में यह टॉयलेट किसी राजशाही सोफे जैसा दिख रहा है. इस टॉयलेट की सहजता का अंदाजा इसे देखकर ही लगाया जा सकता है. 

2/4

आपने शायद ही कहीं ऐसा टॉयलेट देखा हो!

Chair Toilet

यह तस्वीर किसी कुर्सी की नहीं बल्कि टॉयलेट की है. दीवार पर टंगी तस्वीरों के बीच कुर्सी जैसा दिखने वाले इस टॉयलेट को देखकर पहली नजर में कोई भी धोखा खा जाएगा. लेकिन लकड़ी के फ्रेम वाला टॉयलेट आपने पहले कभी नहीं देखा होगा!

3/4

मुस्कुराता हुआ टॉयलेट

Smiling Toilet

इस टॉयलेट को देखकर दंग रह जाएंगे आप. पहली नजर में देखकर ऐसा लग रहा है, जैसे कोई स्टैच्यू रखा हो.लाल होंठ और खिलखिलाते चेहरे के बीच इसमें टॉयलेट बना है. इसे देखकर आप भी कह उठेंगे- कतई जहर..

4/4

पत्थरों की कलाकृतियों के बीच टॉयलेट

Toilet Among Stone Artefacts

इंडियन टॉयलेट जैसा दिखने वाला यह टॉयलेट काफी अलग है. इसमें फ्लश के साथ इसकी सीट की संरचना भी काफी डिफरेंट है. पत्थरों की कलाकृतियों के बीच बना यह टॉयलेट किसी दूसरी दुनिया में होने का एहसास कराता है. (साभार: इंस्टाग्राम)