Knowledge Story: गाड़ी पर धर्म या जाति का स्टीकर लगवाना पड़ेगा महंगा, अगर नहीं पता है नियम तो जान लें
Advertisement
trendingNow11853040

Knowledge Story: गाड़ी पर धर्म या जाति का स्टीकर लगवाना पड़ेगा महंगा, अगर नहीं पता है नियम तो जान लें

Stickers On Vehicles Rule: आप सड़क पर चलने वाली गाड़ियों पर कई स्टीकर देखे होंगे, जिसमें लोगों ने तरह-तरह के जाति-धर्म या फिर विधायक लिखवाएं हैं. उनपर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है.

Knowledge Story: गाड़ी पर धर्म या जाति का स्टीकर लगवाना पड़ेगा महंगा, अगर नहीं पता है नियम तो जान लें

Trending News: क्या आप भी अपनी गाड़ी पर धर्म या जाति से जुड़े स्टीकर लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो जरा एक मिनट ठहर जाइए और इस खबर के बारे में पढ़ें. जिन लोगों ने भी अगर अपनी गाड़ी पर धर्म और जाति से संबंधित स्टीकर को अपने गाड़ियों पर लगाया है उन्हें बड़ा जुर्माना भुगतना पड़ सकता है. जैसा कि आप सड़क पर चलने वाली गाड़ियों पर कई स्टीकर देखे होंगे, जिसमें लोगों ने तरह-तरह के जाति-धर्म या फिर विधायक लिखवाएं हैं. उनपर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें इस बारे में जानकारी दी गई है कि यदि लोग अपने गाड़ी पर ऐसे स्टीकर लिखवाते हैं तो संभल जाएं.

गाड़ी पर धर्म-जाति से जुड़े स्टिकर लगवाने के नियम

इंस्टाग्राम पर अर्जिता चतुर्वेदी नाम की इंफ्लुएंसर ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने इस बारे में विस्तार से बताया है. अर्जिता ने अपने अकाउंट के बायो में खुद को एडवोकेट भी बताया है. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस वीडियो पर बेहद ही अहम जानकारी दी है. इस वीडियो में उन्होंने बताया कि अगर आप भी अपनी गाड़ी पर जाट, विधायक, सन ऑफ एमएलए, क्षत्रिय, यादव, ब्राह्मिण... ऐसी चीजें लिखवाते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि इसके लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. यूपी, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम (गुड़गांव), फरीदाबाद... ये कुछ जगह हैं जहां पर गाड़ियों पर ऐसे स्टीकर लगाना मना है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Arjita Chaturvedi (@arjita_chaturvedi)

 

किस सेक्शन की वजह से जाना पड़ सकता है जेल?

अर्जिता ने आगे बताया कि अगर आपकी गाड़ी पर ये स्टीकर मिलता है तो पुलिस आप पर सेक्शन 179 मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जेल में भी डाल सकती है और आपके ऊपर फाइन भी लगा सकती है. वहीं अगर ये सारी चीजें अपनी गाड़ी के नंबर प्लेट पर लिखवाते हैं तो मोटर व्हीकल एक्ट सेक्शन 192 के तहत ये एक अपराध माना जाएगा. जागरुक व्हीकल ड्राइवर को इस बारे में अच्छे से मालूम होगा, लेकिन जिन्हें इसके बारे में नहीं पता है तो उन्हें इसपर गौर करना चाहिए और ऐसे स्टीकर को अपनी गाड़ी पर नहीं लगवाना चाहिए. यह वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है और कई लोगों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी.

Trending news