यहां के मंदिर में पहली बार असली हाथी के बजाय दिखा 'रोबोटिक हाथी', पुजारी ने कुछ ऐसे की पूजा
Advertisement
trendingNow11588002

यहां के मंदिर में पहली बार असली हाथी के बजाय दिखा 'रोबोटिक हाथी', पुजारी ने कुछ ऐसे की पूजा

Kerala Temple: केरल में पहली बार रविवार को एक असली हाथी की बजाय एक असली दिखने वाला मैकेनिकल हाथी को एक मंदिर में देवता को समर्पित किया गया, जहां अब से दैनिक अनुष्ठान किया जाएगा.

 

यहां के मंदिर में पहली बार असली हाथी के बजाय दिखा 'रोबोटिक हाथी', पुजारी ने कुछ ऐसे की पूजा

Sree Krishna Temple in Kerala: केरल में पहली बार रविवार को एक असली हाथी की बजाय एक असली दिखने वाला मैकेनिकल हाथी को एक मंदिर में देवता को समर्पित किया गया, जहां अब से दैनिक अनुष्ठान किया जाएगा. जीवित हाथियों या किसी अन्य जानवर को कभी भी न रखने या किराए पर न लेने की अपनी प्रतिज्ञा के बाद केरल के त्रिशूर जिले में इरिंजडाप्पिल्ली श्री कृष्ण मंदिर मंदिर के अनुष्ठानों के लिए एक मैकेनिकल हाथी का उपयोग करने वाला यह देश का पहला मंदिर बन गया है.

मंदिर में पहली बार दिखा रोबोटिक हाथी

पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) भारत ने अभिनेत्री पार्वती थिरुवोथु (Parvathy Thiruvothu) के साथ मिलकर इरिन्जादप्पिल्ली श्रीकृष्ण मंदिर में रोबोटिक हाथी ‘इरिन्जादप्पिल्ली रमन’ (Irinjadappilly Raman) का ‘नादयिरुथल’ समारोह आयोजित किया, जहां हाथी को ईश्वर को समर्पित करने की वर्षों पुरानी परंपरा है. केरल में पहली बार इस मंदिर में ऐसा अनुष्ठान किया गया, जहां असली हाथी की जगह एक रोबोटिक हाथी को भगवान को चढ़ाया.

मैकेनिकल हाथी पर पुजारी ने दिया ये बयान

पेटा ने कहा कि रमन सुरक्षित तरीके से मंदिर में समारोह आयोजित करने में मदद करेगा और इससे असली हाथियों के पुनर्वास एवं उन्हें क्रूरता से बचाने में मदद मिलेगी और उन्हें कैद में नहीं रहना पड़ेगा. मंदिर के प्रमुख पुजारी राजकुमार नंबूदिरी ने कहा कि मैकेनिकल हाथी के कारण अब पशुओं पर क्रूरता किए बिना अनुष्ठानों एवं त्योहारों का आयोजन करने में मदद मिलेगी और वह इसके लिए बहुत आभारी हैं. इनपुट भाषा से भी

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news