चाय के साथ रस्क खाते हैं तो हो जाएं सावधान! धड़ाधड़ उल्टी दिला देने वाला Video आया सामने
Advertisement
trendingNow12383059

चाय के साथ रस्क खाते हैं तो हो जाएं सावधान! धड़ाधड़ उल्टी दिला देने वाला Video आया सामने

Rusks With Tea: क्या आप जानते हैं कि इन स्नैक्स को बनाने में कितनी चीनी, मैदा और पाम ऑयल का इस्तेमाल होता है? जिनमें से किसी को भी स्वस्थ नहीं माना जाता है. ठीक है, अगर नहीं तो आप सही जगह पर हैं.

 

चाय के साथ रस्क खाते हैं तो हो जाएं सावधान! धड़ाधड़ उल्टी दिला देने वाला Video आया सामने

Rusks With Tea Trending Video: चाय के साथ रस्क या बिस्कुट खाना लगभग हर भारतीय घर में एक आम प्रक्रिया है. हम चाय या दूध के साथ रस्क खाते हैं और अपने बच्चों को भी खाने के लिए देते हैं. हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि यह तरीका आपके हेल्थ और स्पेशली आपके बच्चों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है. क्या आप जानते हैं कि इन स्नैक्स को बनाने में कितनी चीनी, मैदा और पाम ऑयल का इस्तेमाल होता है? जिनमें से किसी को भी स्वस्थ नहीं माना जाता है. ठीक है, अगर नहीं तो आप सही जगह पर हैं.

चाय के साथ रस्क हो सकता है खतरनाक

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें टोस्ट या रस्क को तैयार करने की अनहेल्दी प्रॉसेस को देख सकते हैं. बाल रोग विशेषज्ञ डॉ पूजनप्रीत कौर द्वारा शेयर किए गए क्लिप में अनहेल्दी इनग्रेडिएंट जैसे मैदा, पाम ऑयल और चीनी को बड़ी मात्रा में मिलाकर रस्क बनाने का तरीका दिखाया गया है. ऑनलाइन शेयर किए गए सीन्स में मजदूरों को बिना दस्ताने के साथ घोल को मिलाने और पसीने से तरबदर के साथ दिखाया गया है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Poojanpreet Kaur (@dr.poojanpreet)

 

क्लिप पर लिखा, "अपने बच्चे को दूध और रस्क भोजन या नाश्ते के रूप में न दें. रस्क मैदा, बहुत सारे पाम ऑयल और बहुत सारी चीनी से बना होता है." डॉ. कौर ने लिखा, "यह सबसे अनहेल्दी चीज है जो आप खा सकते हैं. इसके बनने से मुझे उल्टी आ गई. कृपया रस्क खाना बंद करें, वे बहुत अस्वस्थ हैं." वीडियो शेयर करते हुए डॉ. कौर ने कैप्शन में लिखा, "ऐसे अनहेल्दी विकल्पों के बजाय नाश्ते के रूप में घर का बना लस्सी या दही और फल या सब्जियां चुनें."

वीडियो ने दर्शकों के बीच घृणा पैदा कर दी, जिसमें से कई ने रस्क की सुरक्षा और स्वच्छता पर सवाल उठाए. एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, "यह सच है, कई बेकरी इस प्रक्रिया का पालन करती हैं, खासकर वो टोस्ट जो आप रेगुलर खाते हैं और बिना पैकेजिंग के होते हैं." एक व्यक्ति ने लिखा, "अस्वच्छता अगले स्तर की है." उनमें से एक ने लिखा, "इसलिए आपको ब्रांडेड रस्क खरीदने की जरूरत है." 

हालांकि, कई यूजर्स ने डॉक्टर का विरोध भी किया. एक अन्य ने लिखा, "बच्चों को सब कुछ संयम से दिया जाना चाहिए, हम सभी बड़े होकर ये सब खाकर बड़े हुए हैं." एक व्यक्ति ने लिखा, "मैं सब कुछ खाता हूं और मैं ठीक हूं."

Trending news