Trending News: इस मसाले की कीमत के आगे सोना-चांदी लगेगा सस्ता, 1 kg के लिए डेढ़ लाख फूलों की होती है जरूरत
Advertisement

Trending News: इस मसाले की कीमत के आगे सोना-चांदी लगेगा सस्ता, 1 kg के लिए डेढ़ लाख फूलों की होती है जरूरत

Most Expensive Spice: भारत के मसाले दुनिया भर में मशहूर हैं. आपने कई महंगे मसालों का नाम सुना होगा जो हजारों रुपये किलो आते हैं लेकिन दुनिया के सबसे महंगे मसाले के सामने आपको सोना-चांदी भी सस्ता लगेगा.

फाइल फोटो

Most Expensive Spice Red Gold: स्वाद के बिना खाना खाने का मजा नहीं आता है. इसके लिए जरूरी है कि खाने में जिन मसालों का इस्तेमाल किया जाता है वह ज्यादा अच्छे क्वालिटी के हों. अच्छे मसाले खाने को अच्छा स्वाद देते हैं. आजकल मसालों की मांग बढ़ने से उसकी कीमतों में भारी इजाफा देखा गया है लेकिन हम आपको ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं जो सोने-चांदी से भी ज्यादा महंगा है. इसकी कीमत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसे 'रेड गोल्ड' के नाम से भी जाना जाता है. इसके 1 किलोग्राम के लिए इसके पौधे के करीब 1.5 लाख फूलों की जरूरत होती है क्योंकि 'रेड गोल्ड' के एक फूल में केवल इसकी तीन धागे जैसी छोटी संरचना ही निकलती है.

क्या होता है 'रेड गोल्ड'?

रेड गोल्ड को आमतौर पर केसर के नाम से भी जाना जाता है. एक किलो केसर (Saffron Most Expensive Spice) के लिए आपको करीब 2. 5 लाख रुपये से 3 लाख रुपये चुकाने पड़ते हैं. इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. केसर की गिनती दुनिया के सबसे महंगे मसालों में की जाती है. जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में इसकी खेती की जाती है. केसर का पौधा भी काफी महंगा होता है और केसर के जैसे ही इसका फूल भी बाजारों में काफी ज्यादा कीमत में मिलता है.

केसर के फायदे

केसर का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में औषधि के तौर पर भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल ब्यूटी क्रीम बनाने में किया जाता है. केसर को प्रेग्नेंट महिलाओं को दूध के साथ देने पर गर्भ में पल रहे शिशु को फायदा होता है. इसके इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आंखों की रोशनी बढ़ती है. आपके सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द से राहत देता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news