ये भयानक बीमारी मचा रहा तबाही! शरीर के ऐसी जगह पर बन रहे अजीबोगरी निशान, इलाज करना मुश्किल
Advertisement
trendingNow11637553

ये भयानक बीमारी मचा रहा तबाही! शरीर के ऐसी जगह पर बन रहे अजीबोगरी निशान, इलाज करना मुश्किल

Trending News: सीवर कर्मी को महसूस हुआ कि उसके साथ कुछ गड़बड़ है जब उसे मामूली दस्त और खुजली वाले दाने हो गए, और वह अस्पताल गया और उसकी त्वचा के अंदर कीड़े रेंग रहे थे.

ये भयानक बीमारी मचा रहा तबाही! शरीर के ऐसी जगह पर बन रहे अजीबोगरी निशान, इलाज करना मुश्किल

Terrible Disease: एक असामान्य मामले में, स्पेन में डॉक्टर एक 64 वर्षीय सीवर कर्मचारी की त्वचा के नीचे रेंगने वाले राउंडवॉर्म लार्वा देख सकते थे, जिन्हें राउंडवॉर्म की गंभीर बीमारी थी. एक स्टडी ने न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में आदमी के असामान्य "हाइपरिनफेक्शन" का वर्णन किया. रिपोर्ट के अनुसार, सीवर कर्मी को महसूस हुआ कि उसके साथ कुछ गड़बड़ है जब उसे मामूली दस्त और खुजली वाले दाने हो गए, और वह अस्पताल गया और उसकी त्वचा के अंदर कीड़े रेंग रहे थे.

डॉक्टरों की टीम ने इसे खोजा

उस शख्स ने मैड्रिड के यूनिवर्सिटी अस्पताल में इस बीमारी को लेकर पहुंचा. एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम ने पाया कि आदमी को स्ट्रॉन्गिलोइड्स स्टेरकोरेलिस था. यह एक परजीवी राउंडवॉर्म प्रजाति है जो दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में आम है और जो स्ट्रॉन्गिलोडायसिस नामक बीमारी के लिए जिम्मेदार है. जब सर्जन ने त्वचा के ठीक नीचे लार्वा के प्रारंभिक आरोपण के निशानों को स्केच किया, तो पता चला कि वे 24 घंटे के दौरान निशान चले गए. स्टडी में प्रदान की गई तस्वीरों पता चलता है कि यह एक घटिया टैटू जैसा दिखता है.

सैनिटेशन वर्कर को कैसे हुआ संक्रमण

डॉक्टरों ने यह भी देखा कि सैनिटेशन वर्कर को संक्रमण कैसे हुआ. दरअसल, कई पर्यावरणीय परिस्थितियों ने उन्हें परजीवी के प्रति संवेदनशील बना दिया. हालांकि, विशेषज्ञों ने कहा कि स्ट्रॉन्गिलोइड्स आमतौर पर स्पर्शोन्मुख है और वर्षों तक चल सकता है. उनका मानना ​​है कि कीड़े ने रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचाता है. इस वजह से उसके पीठ को कमजोर कर दिया.

इस स्थिति को कहा जाता है हाइपरिनफेक्शन

रोगी एक संभावित जानलेवा स्थिति में गया जिसे हाइपरिनफेक्शन कहा जाता है, जहां लार्वा की अधिकता से सेप्सिस और ऑर्गन फेल्योर हो सकती है. राउंडवॉर्म अंततः इतने खराब हो गए कि वे उसकी त्वचा के नीचे रेंगने लगे. पब्लिशर ने बताया कि लार्वा को आदमी के मल के नमूनों में भी देखा जा सकता है. लेकिन शुक्र है, डॉक्टर शक्तिशाली एंटी-परजीवी दवाओं के साथ आदमी का इलाज करने में सक्षम थे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news