Oldest Tree: नाम है ग्रेट गैंडफादर! दुनिया का सबसे पुराना पेड़ जिसका इतिहास है लाजवाब
topStories1hindi1473516

Oldest Tree: नाम है ग्रेट गैंडफादर! दुनिया का सबसे पुराना पेड़ जिसका इतिहास है लाजवाब

World's Oldest Tree: दुनिया के सबसे पुराने पेड़ के इतिहास के बारे में जानकर आप भी काफी हैरान रह जाएंगे. ये पेड़ चिली में मौजूद है और इसे दुनिया का सबसे बुजुर्ग पेड़ (Oldest Tree) कहा जाता है जो अब तक हरियाली से भरपूर है. 

Oldest Tree: नाम है ग्रेट गैंडफादर! दुनिया का सबसे पुराना पेड़ जिसका इतिहास है लाजवाब

History Of Oldest Tree: चिली के दक्षिणी एरिया में एक अलर्स कोस्तेरो नाम का नेशनल पार्क (Alerce Costero National Park) है. ये पार्क दुनिया के सबसे पुराने पेड़ का घर है. ये पेड़ साइप्रेस ट्री यानी सनौवर है. वैज्ञानिकों ने इस पेड़ को बड़ा ही रोचक नाम दिया है. बता दें कि वैज्ञानिक इसे ग्रेट गैंडफादर (Great Grandfather) कहते हैं. अगर आपको भी नेचर के बारे में जानना अच्छा लगता है तो इस पेड़ का इतिहास (History) आपको भी काफी पसंद आने वाला है. 

हजारों साल पुराना पेड़

इकोलॉजिस्ट जोनाथन बारिचविच (Jonathan Barichevich) के मुताबिक इस पेड़ की उम्र 5,484 साल है. वो बताते हैं कि इस स्पीशीज (Cypress) के पेड़ खत्म होते जा रहे हैं. उन्होंने कंप्यूटर मॉडल का इस्तेमाल कर पेड़ की पूरी हिस्ट्री (History) का पता लगाने की कोशिश की जो कि वाकई में काफी इंटरेस्टिंग है.

ऐसे पता लगाई पेड़ की उम्र

इस पेड़ के ऊपर एल्गी, फंगस समेत कुछ छोटी झाड़ियों (Greenery) को भी देखा जा सकता है. जोनाथन का कहना है कि वो इस पेड़ के 80% डेवलपमेंट के बारे में पता कर चुके हैं. यानी केवल 20% चांसेस हैं कि पेड़ की उम्र बताई गई उम्र से कम निकले. इसका तना (Stem) काफी मोटा है. ये पेड़ धरती पर मौजूद सभी पेड़ों से सबसे ज्यादा बुजुर्ग (Oldest) है. 

इस पेड़ को हराकर जीता खिताब

आपको बता दें कि इस पेड़ ने कैलिफोर्निया के ब्रिस्टलकोन पाइन पेड़ (जिसे मेथुसेलाह (Methuselah) के नाम से जाना जाता है) को हराया और सबसे पुराने पेड़ का खिताब जीत लिया. ट्री रिंग लेबोरेट्री के डायरेक्टर के मुताबिक जोनाथन ने जिस तकनीक से इस पेड़ की उम्र (Age Of Tree) निकाली, वो लगभग सही हो सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news