Advertisement
trendingPhotos2370937
photoDetails1hindi

PAN Card Update:पैन कार्ड पर बदलवाना है नाम तो, चुटकियों में होगा समाधान जाने कैसें?

PAN Card Update: हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग है जिनका पैन कार्ड में नाम गलत है लेकिन वो ये सोचकर अपने नाम को नहीं कराते है कि इसमें बहुत सारी कागजी कार्यवाही करनी पड़ेगी और पैसे भी खर्च हो जाएंगें.

PAN Card

1/6
PAN Card

पैन कार्ड भारत में रहने वाले लोगों के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. पैन कार्ड का ज्यादातर इस्तेमाल बैकिंग सर्विसेज के लिए होता है. भारत में ऐसे बहुत से ऐसे लोग है जिनका पैन कार्ड पर नाम गलत होगा. लेकिन वो ये सोचकर अपने नाम को नहीं कराते है कि इसमें बहुत सारी कागजी कार्यवाही करनी पड़ेगी और पैसे भी खर्च हो जाएंगें. आज हम आपको बता रहे है कि आप आसानी से कैसे अपने पैन कार्ड में नाम चेंज करा सकते है.

 

क्या करना होगा?

2/6
क्या करना होगा?

पैन कार्ड में नाम सही कराने के लिए आपको सबसे पहले UTIITSL की वेबसाइट पर जाना होगा और PAN Card Services पर क्लिक करना होगा.

 

Change/Correction पैन कार्ड ऑप्शन

3/6
Change/Correction पैन कार्ड ऑप्शन

अब आपको Change/Correction in Pan Card के ऑप्शन पर जाना होगा. जिसके बाद आपके सामने  Application for Change/Correction in PAN Data का खुल जाऐगा.

 

दो ऑप्शन

4/6
दो ऑप्शन

इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखेंगे पहला फिजिकल और ऑप्शन डिजिटल का इसमें आपको एक चुनना होगा. अगर आप डिजिटल चुनना जाहते है तो आपको दूसरे ऑप्शन के साथ जाना होगा. जैसे ही आप दूसरा ऑप्शन चुनेगें उसके बाद आपको इस ऑप्शन के नीचे Aadhaar based e-KYC का बॉक्स नजर आऐगा. इस पर आपको क्लिक करना होगा.

 

पैन कार्ड और ई-पैन

5/6
पैन कार्ड और  ई-पैन

इसके बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर डालना होगा और फिजिकल पैन कार्ड एंड ई-पैन में से एक ऑप्शन चुनना होगा. फिर सब्मिट कर देना होगा. इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म  में जो भी बेसिक डिटेल्स भरने है उसको भर कर पेमेंट करना होगा.

 

e-KYC

6/6
e-KYC

जिसके बाद e-KYC के लिए आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को डालने के बाद आपको अपनी जानकारी वेरीफाई करना होगा और सब्मिट कर देना होगा. जिसके बाद आपका डिटेल डेटाबेस में अपटेड करने के लिए आपके पास फिर eSign के लिए और ओटीपी आएंगा जिसको आपको फील करके सब्मिट करना होगा जिसके बाद UTIITSL आपके डिटेल अपडेट करने का प्रोसेस होगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़