आखिर क्या है Pomato? वायरल Video दिखलाती है कि किसान अपनी टेक्निक से कैसे कमा रहा दोगुना दाम
Advertisement

आखिर क्या है Pomato? वायरल Video दिखलाती है कि किसान अपनी टेक्निक से कैसे कमा रहा दोगुना दाम

Pomato Viral Video: किसान ही जानते हैं कि खेती कैसे की जाती है और आजकल तो नई-नई टेक्नीक से खेती की जा रही है. हाल ही में, एक किसान ने एक ही पौधे में टमाटर और आलू उगाए हैं और कहा जा रहा है कि इससे उनकी दोगुनी कमाई हो रही है.

 

आखिर क्या है Pomato? वायरल Video दिखलाती है कि किसान अपनी टेक्निक से कैसे कमा रहा दोगुना दाम

What Is Pomato: किसान ही जानते हैं कि खेती कैसे की जाती है और आजकल तो नई-नई टेक्निक से खेती की जा रही है. हाल ही में, एक किसान ने एक ही पौधे में टमाटर और आलू उगाए हैं और कहा जा रहा है कि इससे उनकी दोगुनी कमाई हो रही है. भारत में खेती मुख्य रूप से ग्रामीण समुदायों द्वारा की जाती है. हमारे देश में खूब फसल उगती है, लेकिन हम अक्सर इसकी बारीकियों को नजरअंदाज कर देते हैं. कभी-कभी हम इसे बहुत पुराना तरीका मानकर या इसको समझने से इग्नोर कर देते हैं. लेकिन हाल ही में इंटरनेट पर एक वायरल वीडियो ने खेती की तकनीक को लेकर जो दिलचस्पी जगाई है, उसने सबका ध्यान खींचा है.

एक साथ उगाए गए आलू-टमाटर

इंस्टाग्राम पेज @agrotill ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें एलन जोसेफ एक ऐसी तकनीक बता रहे हैं जिससे ज्यादा पैदावार हो सकती है और किसानों की कमाई बढ़ सकती है. इस वीडियो में वो "पोमैटो" दिखाते हैं, जो आलू और टमाटर के पौधों को जोड़कर बनाया गया पौधा है. जोसेफ बताते हैं कि ये दोनों पौधे एक ही परिवार के हैं और इन्हें एक साथ उगाया जा सकता है. इस तरह आप एक ही पौधे से चेरी टमाटर और जमीन के नीचे आलू दोनों ही उगा सकते हैं. लेकिन जैसे-जैसे वीडियो ज्यादा लोगों ने देखा, लोगों के मन में कई सवाल आए. कुछ को इस तरीके से फल-सब्जी उगाने की सुरक्षा को लेकर चिंता हुई.

देखें वीडियो-

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alen Joseph (@agrotill)

 

पोस्ट पर लोगों ने कुछ ऐसी प्रतिक्रिया

एक यूजर ने कहा, "प्रकृति से खिलवाड़ मत करो. पौधों को यूं मिला देने से सब नुकसान ही होगा." दूसरे ने कहा, "ऐसे प्रयोगों से बीमारियां फैल सकती हैं." तीसरे ने लिखा, "पौधे के लिए एक साथ आलू और टमाटर दोनों बनाना मुश्किल होगा. न तो ज्यादा टमाटर होंगे, न ही आलू." पोमैटो को लेकर चिंताओं के जवाब में, इस तकनीक के समर्थकों ने भी अपनी राय रखी. उनका कहना है कि ग्राफ्टिंग एक पुरानी और परंपरागत तकनीक है और इससे किसानों को काफी फायदा हो सकता है. एक ने कहा, "बहुत बढ़िया! जो लोग इसे 'अनैसर्गिक' कह रहे हैं, उन्हें ये पता नहीं कि रोजमर्रा के खाने में क्या है. पहले जाकर थोड़ा पढ़िए."

Trending news