नई दिल्ली: भारत देश अपनी प्रतिभाओं के दम पर विश्वभर में अपने नाम का डंका बजाता है. इसके साथ ही भारत में एक ऐसी प्रतिभा है जिसका लोहा पूरी दुनिया मानती है. दरअसल, इस प्रतिभा को भारत में जुगाड़ कहा जाता है. रोजमर्रा की जरूरतों और दिक्कतों को 'आउट-ऑफ-द-बॉक्स' आइडिया लगाकर चुटकियों में हल कर लेना ही जुगाड़ कहलाता है और हमारे देश को इसमें महारत हासिल है. खैर ये तो हुई जुगाड़ की बात और ये बात हम क्यों कर रहे हैं इसका कारण सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा यह वीडियो.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



 


गर्मियां आते ही मच्छरों का प्रकोप हर जगह बढ़ जाता है. आपने कई लोगों को हाथ में 'मच्छर मारने वाला रैकेट' का यूज करते भी देखा होगा. लेकिन सोने के बाद मच्छरों को काटने से कैसे रोका जाए, इसका जुगाड़ इस लड़के ने खोज लिया है. दरअसल, सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो में एक युवक को बेड सोते हुए दिखाया गया है. लड़के ने मच्छरों से बचने के लिए जुगाड़ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए मच्छर मारने वाले रैकेट को टेबल फैन से बांध दिया है.


लगातार घूम रहे टेबल फैन के ऊपरी हिस्से में बंधा मच्छर मारने वाला रैकेट युवक के चेहरे के पास आने वाले हर मच्छर को बिजली का झटका देकर खत्म कर देता है. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी सराहना मिल रही है. अब तक इस वीडियो को करीब एक लाख बार देखा जा चुका है.


वहीं, ऐसा ही एक और जुगाड़ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में युवक ने टेबल फैन पर एक पाइप के सहारे अंगूर बांधे हैं. जैसे-जैसे पंखा घूमता है अंगूर युवक के मुंह के पास आ जाते हैं.


 



 


जुगाड़ टेक्नोलॉजी के इन वीडियोज को देखकर बड़े-बड़े इंजीनियरों के दिमाग भी चकरा रहे हैं. वहीं, अगर इन जुगाड़ों को किसी जुगाड़ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिला तो सारे इनाम भारत को मिलना तय है.