आगरा में जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर कर दिया गया मनकामेश्वर
Advertisement
trendingNow12119828

आगरा में जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर कर दिया गया मनकामेश्वर

Mankameshwar Metro Station: उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मंदिर मेट्रो स्टेशन कर दिया गया है. यह बदलाव शासन के आदेश के बाद किया गया है. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) ने पहले ही स्टेशन पर नए नाम की होर्डिंग लगा दी है.

 

आगरा में जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर कर दिया गया मनकामेश्वर

Jama Masjid Metro Station: उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मंदिर मेट्रो स्टेशन कर दिया गया है. यह बदलाव शासन के आदेश के बाद किया गया है. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) ने पहले ही स्टेशन पर नए नाम की होर्डिंग लगा दी है. जानकारी के अनुसार, जुलाई 2023 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने आगरा मेट्रो के हाई स्पीड ट्रायल का शुभारंभ किया था. इस दौरान उन्होंने अपने भाषण में जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मंदिर मेट्रो स्टेशन करने की घोषणा की थी.

जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का बदला गया नाम

UPMRC ने योगी सरकार की घोषणा के बाद स्टेशन का नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी. इस प्रक्रिया के तहत स्टेशन का नाम बदलने के लिए शासन से अनुमति मांगी गई थी. शासन ने अनुमति मिलने के बाद UPMRC ने स्टेशन पर नए नाम की होर्डिंग लगा दी है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फरवरी के अंत में आगरा मेट्रो का उद्घाटन कर सकते हैं. ऐसे में स्टेशन का नाम बदलने का काम उद्घाटन से पहले पूरा कर लिया गया है. यह बदलाव शहर में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. कुछ लोगों ने इस बदलाव का स्वागत किया है, जबकि कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया है.

मनकामेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाएगा मेट्रो स्टेशन

जो लोग इस बदलाव का स्वागत कर रहे हैं, उनका कहना है कि यह नाम शहर की संस्कृति और इतिहास को दर्शाता है. वहीं, जो लोग इस बदलाव का विरोध कर रहे हैं, उनका कहना है कि यह नाम बदलने का फैसला राजनीतिक है. यह भी बताया जा रहा है कि इस बदलाव को लेकर कुछ लोग कोर्ट में याचिका भी दायर कर सकते हैं. हालांकि, UPMRC ने कहा है कि स्टेशन का नाम बदलने का फैसला शासन के आदेश के बाद किया गया है. इतना ही नहीं, मनकामेश्वर सहित कई मेट्रो स्टेशन के मेन गेट पर भगवा रंग से पुताई की गई है. वहीं, बसई मेट्रो स्टेशन का नाम भी बदला जा सकता है और उसे शुभम गुप्ता के नाम पर रखा जाना संभव है.

Trending news