ये कैसा जानवर? जिसका मुंह कार्टून जैसा, बाकी हिस्सा लाल रंग; अजीबोगरीब जीव का क्या है नाम?
Advertisement
trendingNow12336302

ये कैसा जानवर? जिसका मुंह कार्टून जैसा, बाकी हिस्सा लाल रंग; अजीबोगरीब जीव का क्या है नाम?

Strange Creature: व्हेल देखने वाले दल को खबरों के मुताबिक एक अमेरिकी खून का कीड़ा (American bloodworm) मिला. इस जीव का वीडियो देखकर सब हैरान रह गए. ये वीडियो इंस्टाग्राम पर डाला गया था.

 

ये कैसा जानवर? जिसका मुंह कार्टून जैसा, बाकी हिस्सा लाल रंग; अजीबोगरीब जीव का क्या है नाम?

Weird Animal: समंदर की गहराई में बहुत से अनोखे जीव रहते हैं, जिनमें से कुछ को तो अभी तक खोजा भी नहीं गया है. ये जीव कभी-कभी बहुत खूबसूरत होते हैं, लेकिन ज्यादातर इंसानों के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं. हाल ही में, एक ऐसे ही अजीब जीव ने सुर्खियां बटोरीं. व्हेल देखने गए लोगों को समुद्र के किनारे एक अनोखा जीव दिखाई दिया. वो ये देखकर हैरान रह गए. उन्हें लगा कि शायद ये किसी गहरे समुद्र से ऊपर आया होगा. इस अनोखे जीव का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट होते ही इंटरनेट पर छा गया. आइए अब इस घटना के बारे में और जानते हैं.

व्हेल देखने वाले दल को खबरों के मुताबिक एक अमेरिकी खून का कीड़ा (American bloodworm) मिला. इस जीव का वीडियो देखकर सब हैरान रह गए. ये वीडियो इंस्टाग्राम पर डाला गया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, दल के लोग इस जीव को देखकर बेहद ही हैरान रह गए थे. पोस्ट के मुताबिक, इस खून वाले कीड़े का वैज्ञानिक नाम ग्लिसिरा अमेरीकाना (Glycera americana) है. इंस्टाग्राम पर वीडियो डालते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, "NOAA और inverts.wallawalla.edu के मुताबिक, खून के कीड़े और अन्य बिना रीढ़ की हड्डी वाले जीव हज़ारों तटीय पक्षियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण भोजन स्रोतों में से हैं."

 

 

कैप्शन में आगे लिखा, "ये कीड़े सर्दियों के महीनों में सैक्चुअरी आते हैं. ये कीड़े तेजी से छिप जाते हैं और अपने लंबे, बेलनाकार नुकीले गले को शिकार पकड़ने और खुद को नर्म मिट्टी में खींचने के लिए इस्तेमाल करते हैं. गले पर जहर के जबड़े होते हैं जिनमें सेरोटोनिन और प्रोटीयोलिटिक एंजाइम जैसे न्यूरोटॉक्सिन होते हैं और ये इंसानों में सूजन पैदा कर सकते हैं." पोस्ट में साफ बताया गया है कि ये जीव इंसानों के लिए जहरीला होता है और इसके संपर्क में आने से जानलेवा भी हो सकता है.

कैप्शन में आगे बताया गया, "इन खून के कीड़ों को ग्लिसरीडी (Glyceridae) परिवार का हिस्सा कहा जाता है क्योंकि अगर इनको काट दिया जाए तो इनसे अक्सर चमकते लाल रंग का खून या सीलोमिक द्रव निकलता है. इस द्रव का लाल रंग हीमोग्लोबिन की वजह से होता है जो लाल कणों में पाया जाता है." ये वीडियो पोस्ट होने के बाद तेजी से वायरल हुआ और इसे 1.1 लाख से भी ज्यादा बार देखा गया.

Trending news