Camel Eats Snake: घास-फूंस खाने वाले ऊंट के मुंह में आखिर क्यों डाला जाता है किंग कोबरा? जानें Secret
Advertisement
trendingNow11392205

Camel Eats Snake: घास-फूंस खाने वाले ऊंट के मुंह में आखिर क्यों डाला जाता है किंग कोबरा? जानें Secret

Shocking Reason: ऊंट को रेगिस्तान का जहाज कहा जाता है. इसके बारे में आप बहुत सी बातें जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि ऊंट (Camel) के मुंह में जिंदा कोबरा या अजगर को क्यों डाला जाता है. आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह... 

Camel Eats Snake: घास-फूंस खाने वाले ऊंट के मुंह में आखिर क्यों डाला जाता है किंग कोबरा? जानें Secret

Camel Eats King Cobra And Python: आपने कभी न कभी तो ऊंट पर सवारी की ही होगी या फिर किसी ऊंट को जरूर देखा होगा. आपको बता दें कि ऊंट 7 फीट तक लंबा होता है और एक साथ 100-150 लीटर तक पानी पीने की क्षमता रखता है. लेकिन इस शाकाहारी जानवर (Herbivorous Animals) के मुंह में जहरीला सांप डाला जाता है और इसके पीछे एक बड़ा सीक्रेट छिपा हुआ है.

ऊंट के मुंह में डाला जाता है सांप

ऊंट को एक अजीबोगरीब बीमारी (Disease) होती है जिसमें वो खाना-पीना छोड़ देते हैं और उनका शरीर भी अकड़ने लगता है. ऊंट के मालिक इनकी इस बीमारी को ठीक करने के लिए जो इलाज (Treatment) करते हैं, वो वाकई में हैरान कर देने वाला है. दरअसल इस ट्रीटमेंट में जहरीले सांप का इस्तेमाल किया जाता है. इस बीमारी में बुखार, आंखों से आंसू, एनीमिया, शरीर का फूलना और ऊर्जा में कमी आने लगती है. इलाज न होने पर ऊंट की मौत (Death) भी हो सकती है.

इसके पीछे छिपा है ये सीक्रेट!

ऐसा माना जाता है कि ऊंट की बीमारी ठीक करने के लिए किंग कोबरा (King Cobra) या अजगर (Python) जैसा जहरीला सांप ऊंट के मुंह में डालने से ऊंट ठीक हो जाता है. इसके तुरंत बाद ही ऊंट को ढेर सारा पानी पिलाना पड़ता है जिससे सांप अंदर चला जाए. इस बीमारी का नाम Hyam है जिसका मतलब जिंदा सांप निगलना बताया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इससे सांप का जहर (Poison) ऊंट के शरीर में फैल जाता है. धीरे-धीरे असर कम होने के साथ-साथ ऊंट ठीक हो जाता है.

एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं?

वैज्ञानिक (Scientists) ऊंट की इस हैरतअंगेज बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं जुटा पाए हैं जिसकी वजह से ऊंट के मालिकों को इस तरह से इलाज करना पड़ता है. हालांकि वैज्ञानिक इस ट्रीटमेंट की पुष्टि नहीं करते हैं. जानवरों के एक्सपर्ट डॉक्टर्स (Expert Doctors) के मुताबिक ये बीमारी किसी कीड़े के काटने की वजह से हो सकती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news