Toilet Gate Fact: इन लोगों की वजह से कटे होते हैं मॉल में टॉयलेट के गेट, इस तरह करते हैं इन पर जासूसी!
Advertisement

Toilet Gate Fact: इन लोगों की वजह से कटे होते हैं मॉल में टॉयलेट के गेट, इस तरह करते हैं इन पर जासूसी!

Toilet interesting fact: आपने भी कई जगहों पर देखा होगा कि टॉयलेट्स (Toilet ) के दरवाजे नीचे से थोड़े कटे हुए होते हैं. ऐसा क्‍यों किया जाता है? आपको बता दें इसके पीछे सोची समझी रणनीति होती है. आइए जानते हैं इस वजह को.

फाइल फोटो

Toilet interesting fact: आपने कभी न कभी होटल्‍स या मॉल में टॉयलेट्स का इस्‍तेमाल तो किया ही होगा. वहां आपने देखा होगा कि पब्लिक टॉयलेट्स के गेट नीचे से थोड़े कटे हुए होते हैं. आपने कभी इस वजह को जानने की कोशिश की है. आपको बता दें कि ये काम कोई गलती से नहीं होता है बल्कि इसके पीछे सोची समझी रणनीति होती है. दरअसल, इन गेट को ऐसी डिजाइन देने के पीछे रोमियो पर लगाम लगाना होता है, तो चलिए जानते हैं इन लोगों पर कैसे कंट्रोल किया जाता है?  

इमरजेंसी में काम आते हैं ये दरवाजे

पब्लिक टॉयलेट में अचानक से किसी की तबीयत खराब हो सकती है. ऐसे में अनजान व्‍यक्ति की मदद आसानी से की जा सकती है. इसके अलावा मॉल्‍स में बच्‍चे भी जाते हैं. वे गलती से भी खुद को लॉक कर लेते हैं. ऐसे में उन्‍हें बाहर निकालने में आसानी होती है. 

जल्‍द होती है साफ-सफाई 

पब्लिक टॉयलेट्स का इस्‍तेमाल 24 घंटे होता रहता है. ऐसे में साफ-सफाई नहीं हो पाती है. अगर दरवाजे नीचे से कटे होंगे तो उन्‍हें सफाई करने में दिक्‍कत नहीं होगी. वे लोग आसानी से पोछा लगा सकते हैं और इससे टॉयलेट्स साफ-रहेंगे. 

रोमियो को करते हैं कंट्रोल 

पब्लिक टॉयलेट्स का इस्‍तेमाल कुछ लोग सेक्युअल एक्टिविटी के लिए भी करने लगते हैं. अगर दरवाजे नीचे से कटे रहेंगे, तो वे ये लोग ऐसा नहीं कर पाएंगे और उन्‍हें प्राइवेसी भी नहीं मिल पाएगी. 
  
स्मोकिंग से हो सकती है दिक्‍कत 

पब्लिक टॉयलेट पर लोग स्‍मोकिंग (Smoking) करते ही हैं. ऐसे में बंद टॉयलेट में ये बहुत खतरनाक हो सकता है. बंद टॉयलेट में धुएं की वजह से नुकसान पहुंचता है. ये दरवाजे नीचे से कटे होते हैं, जिससे कोई प्रॉब्‍लम नहीं होती है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं 

Trending news