Why Pen Caps Have Hole: पेन के कैप में क्यों होता है छेद? 99% लोग नहीं जानते असली वजह
Advertisement
trendingNow11568744

Why Pen Caps Have Hole: पेन के कैप में क्यों होता है छेद? 99% लोग नहीं जानते असली वजह

Interesting Facts: एक अवधारणा यह है कि पेन को खोलने और बंद होने के दौरान यह छेद हवा के दबाव को समान रूप से बनाए रखता है. लेकिन यह बात उन पेन पर लागू होती है, जिनके ढक्कन दबाकर बंद होते हैं. जो पेन घुमाकर बंद होते हैं, उन पर यह बात लागू नहीं होती. 

Why Pen Caps Have Hole: पेन के कैप में क्यों होता है छेद? 99% लोग नहीं जानते असली वजह

Pen Caps: पेन का इस्तेमाल हर किसी ने किया होगा. लेकिन कभी न कभी आपका ध्यान इस बात पर गया होगा कि पेन की केप पर छोटा छेद या होल क्यों होता है? अगर हां तो क्या आप इसकी वजह बता सकते हैं. अगर नहीं तो चलिए हम आपको बता देते हैं. पेन के कैप में छेद क्यों होता है, इसकी वजह जानकर आपको भी हैरानी होगी. 

एक अवधारणा यह है कि पेन को खोलने और बंद होने के दौरान यह छेद हवा के दबाव को समान रूप से बनाए रखता है. लेकिन यह बात उन पेन पर लागू होती है, जिनके ढक्कन दबाकर बंद होते हैं. जो पेन घुमाकर बंद होते हैं, उन पर यह बात लागू नहीं होती. अकसर लोग यह भी सोचते हैं कि ढक्कन में छेद इसलिए होता है ताकि निब की इंक न सूखे. लेकिन यह फैक्ट सही नहीं है. वह इसलिए क्योंकि इंक के सूखने और नहीं सूखने दोनों में इस कॉन्सेप्ट का जिक्र किया जा सकता है. 

 खतरा इस चीज का भी होता है कि कहीं गलती से पेन का कैप मुंह में न चला जाए. बड़ों के अलावा बच्चे भी कई बार पेन चबाते हैं. खतरा यह भी रहता है कि बच्चे भी गलती से पेन का कैप निगल सकते हैं. इसी आदत के कारण पेन के कैप पर छेद बनाने के बारे में सोचा गया. बात करें पेन के कैप पर छेद की तो यह आपकी सुरक्षा के लिए होता है. यह दम घुटने से भी बचाता है. अगर गलती से यह गले में चला जाए तो गला बंद या चोक न हो और सांसें चलती रहें. ऐसे में अगर गलती से कोई पेन का कैप निगल ले तो जान पर खतरा कम हो जाता है. अब तो आपको मालूम चल गया होगा ना कि पेन के कैप पर छेद क्यों होता है.  

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news