Hong Kong में तेज हुआ China का दमन, इस 'कड़क' कानून के तहत पहला युवक दोषी करार
Advertisement
trendingNow1951734

Hong Kong में तेज हुआ China का दमन, इस 'कड़क' कानून के तहत पहला युवक दोषी करार

चीन (China) ने आजादी की मांग कर रहे हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) के लोगों पर सख्ती बढ़ा दी है. उसने लोगों के लिए एक बेहद सख्त कानून बनाया है. 

चीन के खिलाफ प्रदर्शन करते हॉन्ग कॉन्ग के लोग (फाइल फोटो)

हांगकांग: चीन (China) ने आजादी की मांग कर रहे हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) के लोगों पर सख्ती बढ़ा दी है. हॉन्ग कॉन्ग में हाल में पारित हुए संशोधित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहली बार एक व्यक्ति को अलगाववाद और आतंकवाद का दोषी पाया गया है.

  1. हाई कोर्ट ने दोषी करार दिया
  2. पुलिस अफसरों के समूह में घुसा था युवक
  3. नए कानून के तहत 100 से अधिक अरेस्टिंग

हाई कोर्ट ने दोषी करार दिया

हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) हाई कोर्ट ने तोंग यिंग कित (24) के मामले की सुनवाई करते हुए दोषी करार दिया है. जस्टिस एस्थर तोह ने कहा कि तोंग ने आतकंवादी गतिविधियों को अंजाम दिया. जिसका मकसद राजनीतिक एजेंडा पूरा करने के लिये समाज को गंभीर नुकसान पहुंचाना था. 

जस्टिस तोह ने कहा कि उसका व्यवहार केंद्र और हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) की सरकारों को मजबूर करना था. इसके साथ ही जनता को डराने के उद्देश्य से हिंसा फैलाने के समान था. जज ने कहा कि नारा लिखा झंडा साथ में रखना अलगाव के लिए उकसाने वाला काम है. उस पर सजा पर सुनवाई गुरुवार को होगी. इस मामले की सुनवाई 20 जुलाई को पूरी हुई थी.

पुलिस अफसरों के समूह में घुसा था युवक

तोंग पर आरोप था कि वह पिछले साल 1 जुलाई को झंडा थामे मोटरसाइकिल पर सवार होकर पुलिस अधिकारियों के समूह में घुस गया था. उस झंडे पर लिखा था, 'हांगकांग को आजाद करो, यह हमारे समय की क्रांति है.’

तोंग यिंग कित को दोषी करार देने की घटना हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) में संशोधित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाए जाने के एक दिन बाद हुई है. चीन ने वर्ष 2019 में हॉन्ग कॉन्ग में महीनों चले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद संशोधित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था.

नए कानून के तहत 100 से अधिक अरेस्टिंग

हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) हाई कोर्ट के इस आदेश को लोग काफी ध्यान से वॉच कर रहे हैं. लोग अंदाजा लगा रहे हैं कि इस तरह के मामलों में भविष्य में कैसे फैसले सुनाए जाएंगे. इस कानून के तहत 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इस मामले में दोषी करार दिए गए तोंग ने कोर्ट से  अलगाववाद और आतंकवाद के बजाय खतरनाक तरीके से वाहन चलाने जैसे वैकल्पिक आरोप लगाने की गुहार लगाई थी लेकिन कोर्ट ने उसकी एक नहीं सुनी. 

ये भी पढ़ें- China की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वाले Apple Daily के प्रधान संपादक को Hong Kong Police ने किया गिरफ्तार

मिल सकती है आजीवन कारावास की सजा

जानकारों के मुताबिक तोंग को इस मामले में अधिकतम आजीवन कारावास की सजा सुनाई जा सकती है. कोर्ट उसकी सजा पर गुरुवार को सुनवाई करेगी. इस दौरान तोंग के वकील उसे हल्की सजा देने की अपील कर सकते हैं.

LIVE TV

Trending news