India से Double Mutant Corona Variant पहुंचा China, 18 लोगों के संक्रमित पाए जाने पर Dragon की बढ़ी चिंता

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि चीनी नागरिक भारत से पहले काठमांडू पहुंचे, यहां दो दिन रुकने के बाद 21 अप्रैल को फ्लाइट से Chongqing के लिए रवाना हो गए. यहां लैंड करते ही उनकी टेस्टिंग की गई, जिसमें वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसके अलावा कुछ अन्य नागरिक भी भारतीय वेरिएंट की चपेट में हैं.  

India से Double Mutant Corona Variant पहुंचा China, 18 लोगों के संक्रमित पाए जाने पर Dragon की बढ़ी चिंता
फाइल फोटो

बीजिंग: भारत (India) में कहर बरपा रहा ‘डबल म्यूटेंट’ कोरोना वायरस (Coronavirus) वेरिएंट चीन पहुंच गया है. बीजिंग ने ऐसे 18 नए मामलों की पुष्टि की है, जिसमें पिछले महीने नई दिल्ली से चीन (China) लौटे उसके तीन नागरिक भी शामिल है. चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने स्टेट मीडिया को बताया कि भारत से आने वाले यात्रियों के बड़े पैमाने पर संक्रमण फैलाने की आशंका थी, लेकिन सख्त नियमों और स्क्रीनिंग के चलते क्लस्टर इन्फेक्शन के खतरे को टाल दिया गया. 

काठमांडू के रास्ते पहुंचे China

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, CDC के साप्ताहित प्रकाशन ‘CDC वीकली’ में बताया गया है कि हाल ही में तीन चीनी नागरिक भारत से काठमांडू के रास्ते दक्षिण-पश्चिमी शहर Chongqing पहुंचे थे, उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव (Corona Positive) आई है. रिपोर्ट के अनुसार, जांच में पता चला है कि तीनों नागरिक भारत के नोएडा स्थिति एक मोबाइल कंपनी में काम करते हैं. 19 अप्रैल को वह कार से दिल्ली पहुंचे और वहां से काठमांडू की फ्लाइट ली.  

ये भी पढ़ें -Coronavirus: Oxygen की कमी होने पर घबराएं नहीं, घर पर Cylinder पहुंचाएगी सरकार; ऐसे करें Registration

टेस्ट में मिला Indian B.1.617.2

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि चीनी नागरिकों ने काठमांडू के एक होटल में दो दिन गुजारे और फिर 21 अप्रैल को फ्लाइट से Chongqing के लिए रवाना हो गए. यहां लैंड करते ही उनकी टेस्टिंग की गई, जिसमें वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए. CDC का कहना है कि टेस्ट में यह बात भी सामने आई है कि तीनों नागरिक कोरोना के भारतीय B.1.617.2 वेरिएंट से संक्रमित हैं. यहां गौर करने वाली बात यह है कि संक्रमण का यह मामला पिछले महीने का है, लेकिन इसकी जानकारी बुधवार को दी गई है.

सख्त Screening पर जोर

न्यूजवीक की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के ट्विटर कहे जाने वाले Weibo पर यह खबर वायरल हो रही है. लोगों का कहना है कि कोरोना के खतरे को कम करने के लिए स्क्रीनिंग की और भी सख्त बनाया जाना चाहिए और भारत से आने वालों के क्वारंटाइन पर जोर दिया जाना चाहिए. बता दें कि भारत और चीन के बीच वाणिज्यिक और विशेष उड़ानों पर पिछले साल से प्रतिबंध है.

VIDEO

Shanghai में भी मिले मामले

वहीं, दक्षिण चीन के झेजियांग प्रांत और शंघाई में भारत के ‘डबल म्यूटेंट’ कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं. ग्लोबल टाइम्स का दावा है कि जो 18 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं, उनमें एक भारतीय भी शामिल है. अखबार ने आगे कहा है कि एसिम्प्टोमैटिक भारतीय यात्री पेरिस से शंघाई पहुंचा और यहां से 30 अप्रैल को झेजियांग गया. जब शनिवार को टेस्ट किया गया, तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. 

कई Cities में पहुंचा वेरिएंट

CDC के प्रमुख महामारी वैज्ञानिक Wu Zunyou ने पिछले गुरुवार को कहा था कि भारत में कहर बरपा रहा कोरोना वेरिएंट हमारे कुछ शहरों में भी डिडेक्ट किया गया है, जिससे हर कोई चिंतित है. हालांकि, उन्होंने शहरों के नाम का खुलासा नहीं किया था. गौरतलब है कि चीन के चलते ही कोरोना पूरी दुनिया में फैला है. अमेरिका सहित तमाम देश इस महामारी के लिए चीन को दोषी मानते हैं.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.