China में इतिहास रचेंगे Xi Jinping, माओ के बाद बनेंगे सबसे ताकतवर नेता, मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी!
Advertisement
trendingNow11328041

China में इतिहास रचेंगे Xi Jinping, माओ के बाद बनेंगे सबसे ताकतवर नेता, मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी!

Xi Jinping to get another term: अधिवेशन में देशभर से 2,000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे जो विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए एक नई आधिकारिक टीम को अपनी मंजूरी देंगे. ज्यादातर शीर्ष पदाधिकारी या तो रिटायर हो जाएंगे या हर पांच साल पर होने वाले पार्टी के अधिवेशन में नए पद हासिल करेंगे. 

China में इतिहास रचेंगे Xi Jinping, माओ के बाद बनेंगे सबसे ताकतवर नेता, मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी!

China News: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को पांच साल का तीसरा कार्यकाल मिल सकता है. सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के 16 अक्टूबर को होने वाले एक अधिवेशन में उन्हें आजीवन इस पद पर बने रहने के लिए मंजूरी मिलने वाली है. हालांकि यह विशेषाधिकार अब तक सिर्फ पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग को ही मिला था.

दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है चीन

शी के अलावा, अधिवेशन में देशभर से 2,000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे जो विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए एक नई आधिकारिक टीम को अपनी मंजूरी देंगे. ज्यादातर शीर्ष पदाधिकारी या तो रिटायर हो जाएंगे या हर पांच साल पर होने वाले पार्टी के अधिवेशन में नए पद हासिल करेंगे. प्रधानमंत्री ली केकियांग पिछले 10 वर्षों से सत्ता में हैं.

अधिकारिक घोषणा के मुताबिक, मंगलवार को सीपीसी के राजनीतिक ब्यूरो की एक बैठक की अध्यक्षता 69 साल के शी ने की. बैठक में फैसला लिया गया कि पार्टी के पदाधिकारियों की भागीदारी वाला इसका एक पूर्ण सत्र नौ अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. उसमें यह प्रस्ताव रखा जाएगा कि 20वां अधिवेशन बीजिंग में 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा.

किन बातों पर रहा जोर

चिनफिंग की अगुआई में हुई राजनीतिक ब्यूरो की बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि सीपीसी का 20वां अधिवेशन इस नाजुक घड़ी में काफी अहम है, क्योंकि पूरी पार्टी और समूचा राष्ट्र हर तरह से एक आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण की दिशा में एक नया सफर शुरू करेगा और दूसरे शताब्दी लक्ष्य की ओर बढ़ेगा.

हर 5 साल पर होते हैं अहम अधिवेशन

सीपीसी अपने सभी अहम अधिवेशन हर पांच साल पर आयोजित करती है, जिस दौरान वह सरकार और पार्टी के काम की समीक्षा करती है और अगले पांच वर्षों के लिए योजनाओं को मंजूरी देती है. पार्टी की मौजूदा परंपरा के तहत, नेतृत्व और शीर्ष पदाधिकारी हर 10 साल पर बदले जाते हैं.

दस साल का कार्यकाल पूरा होने पर रिटायर होने वाले अपने पूर्ववर्तियों के उलट शी चिनफिंग (69) को 20वें अधिवेशन में राष्ट्रपति पद पर तीसरे कार्यकाल के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. चिनफिंग इस साल पांच साल का अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने वाले हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news