China Taiwan Crisis: चीन के खिलाफ जापान ने खोला मोर्चा, सूत्रों का दावा- ड्रैगन के काउंटर के लिए 1000 लंबी दूरी की मिसाइलें कर सकता है तैनात
Advertisement
trendingNow11312535

China Taiwan Crisis: चीन के खिलाफ जापान ने खोला मोर्चा, सूत्रों का दावा- ड्रैगन के काउंटर के लिए 1000 लंबी दूरी की मिसाइलें कर सकता है तैनात

China Taiwan Tension: जापान में मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मिसाइलों को उत्तर कोरिया और चीन के करीब नानसेई द्वीपों में तैनात किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, जापान 100 किलोमीटर की दूरी वाली कम से कम 1,000 क्रूज मिसाइलों को तैनात कर सकता है. मिसाइलों को जहाजों और विमानों द्वारा लॉन्च किया जा सकता है.

जापान को चीन से लगातार मिल रही थी चुनौती

China Taiwan Conflict: चीन और ताइवान के बीच चल रही तनाव घटने की जगह समय के साथ बढ़ता जा रहा है. एक तरफ जहां अमेरिका लगातार युद्ध होने पर ताइवान का साथ देने की बात कह रहा है तो ताइवान अमेरिका और जापान को भी समय-समय पर इस मुद्दे पर धमका रहा है, लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जापान चीन से मिलने वाले खतरों को देखते हुए उससे निपटने के लिए लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलों की तैनाती पर विचार कर रहा है.

100 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाले मिसाइल की हो सकती है तैनाती

जापान में मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मिसाइलों को उत्तर कोरिया और चीन के करीब नानसेई द्वीपों में तैनात किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, जापान 100 किलोमीटर की दूरी वाली कम से कम 1,000 क्रूज मिसाइलों को तैनात कर सकता है. मिसाइलों को जहाजों और विमानों द्वारा लॉन्च किया जा सकता है.

युद्ध अभ्यास के दौरान जापान में भी उतरी थीं चीनी मिसाइलें

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के द्वीप राष्ट्र का दौरा करने के बाद चीन द्वारा ताइवान के पास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किए जाने के बाद पहली बार जापान का यह रुख सामने आया है. चीन के युद्ध अभ्यास के दौरान जापान के रक्षा मंत्री ने दावा किया था कि कम से कम पांच चीनी बैलिस्टिक मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) में उतरी थीं. इस पर टोक्यो ने चीन के खिलाफ विरोध दर्ज कराया था.

जापान के रक्षा मंत्री ने की थी चीन की आलोचना

रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा था कि मिसाइल परीक्षण "एक गंभीर समस्या है जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा और हमारे नागरिकों की सुरक्षा को प्रभावित करती है". जापान का अनन्य आर्थिक क्षेत्र इसके क्षेत्रीय जल से परे फैला हुआ है. किशी ने बताया कि यह पहली बार था जब चीनी मिसाइलें उसके ईईजेड में उतरी थीं. कई चीनी युद्धक विमानों ने सैन्य युद्धाभ्यास के दौरान ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में भी प्रवेश किया क्योंकि ताइपे ने चीन के बल प्रदर्शन की आलोचना की थी.

ड्रैगन के कारण जापान रक्षा खर्च बढ़ाने की कर रहा तैयारी 

वहीं, दूसरी ओर तनाव के बीच जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने रक्षा खर्च को काफी बढ़ावा देने की बात कही है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि सेना अगले वित्तीय वर्ष के हिस्से के रूप में क्षेत्र में बढ़ते चीनी खतरे का मुकाबला करने के लिए $ 40.2 बिलियन तक डिफेंस के लिए रिजर्व कर सकती है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news