लद्दाख में डोकलाम की खीज निकालने वाले चीनी जनरल की विदाई, गलवान में हमले की बनाई थी योजना

गलवान में भारतीय सैनिकों पर हमले की योजना झाओ झोंगकी ने बनाई थी.

लद्दाख में डोकलाम की खीज निकालने वाले चीनी जनरल की विदाई, गलवान में हमले की बनाई थी योजना
लद्दाख का पूरा ऑपरेशन झाओ झोंगकीकी योजना थी.

नई दिल्‍ली: चीनी सेना की वेस्टर्न थिएटर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल झाओ झोंगकी को बदलने की तैयारी हो रही है. उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल ल्यू जैनली लेंगे. लद्दाख का पूरा ऑपरेशन झाओ झोंगकी की योजना थी. गलवान में भारतीय सैनिकों पर हमले की योजना भी झाओ झोंगकी ने बनाई थी. दरअसल चीनी सेना का सबसे ताकतवर जनरल झाओ झोंगकी अपनी फौज के साथ लद्दाख पर कब्जे की कोशिश कर रहा था. बताया जा रहा है कि यह लद्दाख में चल रहा चीनी अभियान पश्चिमी थिएटर कमान के कमांडर जनरल झाओ झोंगकी के दिमाग की उपज है. झाओ झोंगकी को तिब्बत सीमा से लगे इलाके की गहराई से जानकारी है, उसने वहां पर 20 सालों तक काम किया है.

जानकारी के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नजरों में खुद को साबित कर जनरल झाओ झोंगकी सेंट्रल मिलिट्री कमीशन में वाइस चेयरमैन बनना चाहता है. इतना ही नहीं जनरल, डोकलाम में चीनी सेना के पीछे हटने की खीज लद्दाख में निकाल रहा है. आपको बता दें कि जनरल झाओ ही साल 2017 में डोकलाम विवाद के समय वेस्‍टर्न थिएटर कमान को कमांड कर रहा था. 

ये भी देखें-

जनरल को वियतनाम युद्ध का अनुभव
रिपोर्ट्स की मानें तो बड़े पैमाने पर झाओ झोंगकी एंबुश लगाने में माहिर है, वियतनाम युद्ध का अनुभव है. युद्ध में अपनी सफल प्लानिंग के चलते जनरल ने कई अहम जिम्मेदारियां संभाली. जानकारी के मुताबिक, जिनान सैन्य क्षेत्र कमांडर के रूप में जनरल की पूर्व वाइस चेयरमैन जनरल फैन चांगलोंग के साथ निंग्जिया, काशगर, तिब्बत और शिनजियांग की कई जगहों पर तैनाती हो चुकी है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.