घुटनों पर आया चीन: 80 दिनों में भारतीय रक्षा मंत्री से मिलने के लिए इतनी बार मांगा समय
Advertisement
trendingNow1742050

घुटनों पर आया चीन: 80 दिनों में भारतीय रक्षा मंत्री से मिलने के लिए इतनी बार मांगा समय

LAC पर भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच 4 महीने से चल रहे गतिरोध के दौरान चीनी पक्ष ने 80 दिनों में 3 बार भारतीय पक्ष से मिलने का अनुरोध किया गया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को चीनी रक्षा मंत्री से मॉस्को में मुलाकात की.

नई दिल्ली: LAC पर भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच 4 महीने से चल रहे गतिरोध के दौरान चीनी पक्ष ने 80 दिनों में 3 बार भारतीय पक्ष से मिलने का अनुरोध किया गया. इतना ही नहीं मॉस्को में हुई बैठक का अनुरोध भी चीनी पक्ष की ओर से किया गया था. 

  1. चीनी पक्ष ने किया था भारतीय पक्ष से बैठक का अनुरोध 
  2. 80 दिनों में 3 बार किया गया था अनुरोध 
  3. मॉस्‍को में भारतीय रक्षा मंत्री से मिलने का किया था अनुरोध 

सूत्रों ने बताया है, 'चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगे (Wei Fenghe) ने पिछले 80 दिनों में 3 बार भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से मिलने का अनुरोध किया था. यहां तक कि चीनी मंत्री ने संवाद के लिए भारतीय रक्षा मंत्री के होटल में आने की बात भी कही थी.' 

ये भी पढ़ें: यूपी सरकार ने दिया पड़ोसी देश को झटका, चीनी कंपनियों को होगा करोड़ों का नुकसान

इससे पहले भारत के साथ बैठक के लिए एक अनुरोध तब भी किया गया था, जब भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जून में विक्‍ट्री डे परेड में हिस्‍सा लेने के लिए मॉस्को गए थे. उस समय भारत ने किसी भी वार्ता के लिए साफ तौर पर न कह दिया था. 

सिंह की यह यात्रा गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़पों में 20 सैनिकों के शहादत के बाद हुई थी. इन झड़पों में चीन के सैनिक भी हताहत हुए थे लेकिन चीन ने हताहतों की संख्‍या नहीं बताई. 

ऐसा माना जा रहा है कि इस बार चीन के आग्रह का एक मुख्य कारण भारत द्वारा की जा रही त्‍वरित कार्रवाई है. भारत ने पैंगोंग झील के दक्षिणी तट की ऊंचाई पर अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए तत्‍काल कदम उठाया है. 

बता दें कि मॉस्‍को में भारत-चीन के रक्षा मंत्रियों के बीच हुई यह बैठक दोनों पक्षों के बीच पहली बार व्यक्तिगत राजनीतिक स्‍तर पर हुई है.

VIDEO

Trending news