हांगकांग का ‘एप्पल डेली’ पुलिस के खिलाफ लेगा लीगल एक्शन
Advertisement
trendingNow1727793

हांगकांग का ‘एप्पल डेली’ पुलिस के खिलाफ लेगा लीगल एक्शन

एप्पल डेली हांगकांग का मशहूर अखबार है, हाल ही में वो इस वजह से चर्चा में हैं क्योंकि उसके संस्थापक जिम्मी लाई को हांगकांग पुलिस ने नए नेशनल सिक्योरिटी लॉ के तहत गिरफ्तार कर लिया. 

हांगकांग का ‘एप्पल डेली’ पुलिस के खिलाफ लेगा लीगल एक्शन

हांगकांग: एप्पल डेली हांगकांग का मशहूर अखबार है, हाल ही में वो इस वजह से चर्चा में हैं क्योंकि उसके संस्थापक जिम्मी लाई को हांगकांग पुलिस ने नए नेशनल सिक्योरिटी लॉ के तहत गिरफ्तार कर लिया. लाई की हाल ही में जमानत पर वापसी हुई है. साउथ मॉर्निंग चाइना पोस्ट के मुताबिक एप्पल डेली अखबार अपने दफ्तर पर पड़ने वाली पुलिस रेड के खिलाफ लीगल एक्शन लेने जा रहा है.

एप्पल डेली के एडीटर इन चीफ रेयान लॉ ने साउथ मॉर्निंग चाइना पोस्ट से बातचीत करते हुए कहा कि, वो पुलिस की रेड में एप्पल डेली चैरिटेबल फाउंडेशन से जुड़े कागजातों के अलावा पत्रकारिता से जुड़े कागजों की जब्ती के बाद निषेधाज्ञा आदेश चाहते हैं. रेयान लॉ के मुताबिक, वकीलों ने पहले ही हार्ड ड्राइव जैसी जब्त सामग्री को सील करने के लिए आवेदन कर दिया है, जिसमें लेख, फोटो और वीडियो फुटेज शामिल है.

हांगकांग की पुलिस ने अखबार के दफ्तर में करीब 9 घंटे तक अपने सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया और उसके बाद कागजातों के 30 बॉक्स और हार्ड ड्राइव्स को सीज करने की खबर आई.

रेयान लॉ ने इस सर्च ऑपरेशन की कानूनी वैधता पर सवाल उठाए हैं, लॉ ने दावा किया है कि उन्होंने अधिकारियों से कहा था कि जब तक मेरे वकील नहीं आ जाते, आप ये ऑपरेशन रोके रखिए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

सोमवार को करीब 200 अधिकारियों ने अखबार के दफ्तर में हंगामा कर दिया. वीडियो फुटेज से पता चलता है कि कैसे वो अधिकारी पत्रकारों की डेस्क पर कागजों के बीच चप्पा चप्पा छान रहे थे.   

पुलिस फोर्स ऑर्डिनेंस के सेक्शन 50 (7) के मुताबिक, पुलिस किसी भवन में वारंट लेकर लोगों की तलाशी के लिए घुस सकती है, लेकिन इससे उन्हें ‘जर्नलिस्टिक मैटीरियल’ को देखने का अधिकार नहीं मिलता है. इसके लिए उन्हें एक ऊंची अदालत से अनुमति की जरूरत होती है.

जमानत पर रिहा होने के अगले दिन, बुधवार की सुबह लोकतंत्र समर्थक मीडिया टायकून जिमी लाई ने अपने अखबार एप्पल डेली के स्टाफ से लड़ाई जारी रखने को कहा है. लाई को बीजिंग के हांगकांग पर थोपे गए नए नेशनल सिक्योरिटी लॉ के तहत गिरफ्तार कर लिया गया था.

लाई ने एक फेसबुक लाइव ब्रॉडकास्ट में कहा, ‘फाइट ऑन.. लेट्स फाइट ऑन’. हमारे साथ हांगकांग के लोगों का समर्थन है, हम उन्हें झुकने नहीं दे सकते’. चीन में पैदा हुए गरीब लाई को कभी 12 साल की उम्र में एक फिशिंग बोट में हांगकांग में लाया गया था, और आज वह हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं की बड़ी आवाज बन चुके हैं औऱ बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी के शासन का मुखर आलोचक भी हैं. उनकी गिरफ्तारी की दुनियां भर में आलोचना हुई है.

Trending news