close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

तटरक्षक बलों ने पकड़ी पाकिस्तानी नौका, तलाशी पर मिला कुछ ऐसा, रह गए हैरान

तटरक्षक बल को 19 मई को राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन से सूचना मिली थी कि एक पाकिस्तानी जहाज भारतीय समुद्री सीमा में घुसने की कोशिश कर रहा है.

तटरक्षक बलों ने पकड़ी पाकिस्तानी नौका, तलाशी पर मिला कुछ ऐसा, रह गए हैरान
फाइल फोटो

नई दिल्ली: गुजरात के पास समुद्र में अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा के समीप दो दिनों तक करीब 200 नौटिकल मील तक लगातार तलाश के बाद मंगलवार को भारतीय तटरक्षक बल ने एक पाकिस्तानी नौका को 600 करोड़ रूपये मूल्य के मादक पदार्थ के साथ पकड़ा. तटरक्षक बल के अतिरिक्त महानिदेशक वी एस आर मूर्ति ने बताया कि नौका के चालक दल के छह सदस्यों को हिरासत में ले लिया गया. उन्होंने बताया कि खुफिया एजेंसियों की एक संयुक्त टीम चालक दल के सदस्यों से पूछताछ करेगी.

 

 

मूर्ति के अनुसार तटरक्षक बल को 19 मई को राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन से सूचना मिली थी कि एक पाकिस्तानी जहाज भारतीय समुद्री सीमा में घुसने की कोशिश कर रहा है. एक दिन बाद समुद्री सुरक्षा एजेंसी को भी राजस्व खुफिया निदेशालय से भी ऐसी ही जानकारी मिली. उसके बाद खोज अभियान तेज किय गया. मूर्ति के मुताबिक तटरक्षक दल ने तेज गश्ती जहाज अरंजय, दो नौकाएं और एक विमान को उस क्षेत्र में लगा दिया. मंगलवार तड़के तटरक्षक बल ने पाकिस्तानी मात्स्यिकी नौका अल मदिना को जखाऊ तट के पास समुद्र में भारतीय समुद्री सीमा में आठ नौटिकल मील अंदर पकड़ी.

 

 

मूर्ति ने कहा, ‘‘संदिग्ध नौका ने पकड़े जाने से बचने के लिए पैंतरेबाजी की लेकिन खराब मौसम के बादजूद उसे पकड़ लिया गया.’’ तटरक्षक बल ने बताया कि चारों ओर से घिर जाने के बाद नौके का चालक दल संदिग्ध सामान वाले बैग पानी में फेंकने लगा. लेकिन इन लोगों को हिरासत में ले लिया गया और पानी से सात बैग निकाले गये. तटरक्षक बल ने कहा, ‘‘ नौका की तलाशी लेने पर संदिग्ध सामान के 194 पैकेट बरामद किेय गये. संदेह है कि वह मादक पदार्थ है. उपयुक्त एजेंसियां रासायनिक विश्लेषण से उनकी जांच करेगी.’’ 

समुद्री एजेंसी ने कहा, ‘‘अन्य एजेंसियों के साथ संयुक्त जांच और पूछताछ के दौरान नौके की और छानबीन की जाएगी.’’ इस साल यह ऐसी दूसरी घटना है. मार्च में भारतीय तटरक्षक बल ने आतंकवाद निरोधक दस्ते के साथ मिलकर 100 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी. 26/11 मुम्बई आतंकवादी हमले के दौरान आतंकवादी भारत में समुद्री मार्ग से ही आए थे.