Pakistan Crises: पाई-पाई को तरसता पाकिस्तान अब अमीरों से करेगा वसूली, लगाया इतना खतरनाक टैक्स
Advertisement

Pakistan Crises: पाई-पाई को तरसता पाकिस्तान अब अमीरों से करेगा वसूली, लगाया इतना खतरनाक टैक्स

Pakistan Crises: पाकिस्तान ने अब अपने आर्थिक संकट से निपटने के लिए एक नया रास्ता अपनाया है. वह अपने ही देश के अमीर लोगों के सिर पर बोझ बढ़ाने रहा है.

Pakistan Crises: पाई-पाई को तरसता पाकिस्तान अब अमीरों से करेगा वसूली, लगाया इतना खतरनाक टैक्स

Pakistan Crises: पाकिस्तान के हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं. ऐसे में यहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है. कई देशों से कर्ज में दबने के बाद अब पाकिस्तान की नवाज शरीफ सरकार ने इस आर्थिक संकट से निपटने के लिए एक रास्ता निकाला है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को ऐलान किया कि अब वह देश के अमीरों पर 10 फीसदी 'सुपर टैक्स' लगाने की तैयारी कर रहे हैं. अमीरों के साथ इस 'सुपर टैक्स' के दायरे में लार्ज स्केल इंडस्ट्रीज भी आएंगी. 

किन लोगों पर लगेगा ये 'सुपर टैक्स' 
अब तक सामने आए नियमों के अनुसार इस नए 'सुपर टैक्स' के दायरे में लोगों को उनकी कमाई के हिसाब से रखा जाएगा. बताया गया है कि जिनकी सालाना कमाई 150 मिलियन से ज्यादा है उनके ऊपर 1 परसेंट, 200 मिलियन से ऊपर की कमाई वालों पर 2 परसेंट, 250 मिलियन से ज्यादा की कमाई वालों पर 3 परसेंट और साल भर में 300 मिलियन से ज्यादा कमाने वालों पर 4 फीसदी का टैक्स लगाया जाएगा. इतना ही नहीं कई इंडस्ट्रीज भी इसकी चपेट में हैं. जिनमें सीमेंट, स्टील, शुगर, तेल व गैस, फर्टिलाइजर, एलएनजी टर्मिनल्स, टेक्सटाइल्स, बैंकिंग, ऑटोमोबाइल, सिगरेट, मादक पदार्थ, केमिकल्स, एयरलाइंस को इस दायरे में रखा गया है. 

ऐलान के साथ स्टॉक मार्केट पर गिरावट
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के इस ऐलान के करते ही पाकिस्तानी स्टॉक एक्सचेंज का ग्राफ तेजी से नीचे लुढक गया. दिन भर में मार्केट में भारी गिरावट दर्ज की गई. यहां के केएसई-100 इंडेक्स में 2053 प्वॉइंट की तेज गिरावट आई है. 

इसे भी पढ़ें: Mia Khalifa Video: हनीमून पर मिया खलीफा से मुलाकात के कारण मुश्किल में फंसा पति, पत्नी को मनाने में खर्च हुए लाखों

वित्त मंत्री ने दी सफाई 
प्रधानमंत्री के ऐलान के बाद जब सोशल मीडिया से लेकर स्टॉक मार्केट तक इसे लेकर नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली तो वित्तमंत्री मिफ्ता इस्माइल ने इसे लेकर ट्विटर पर सफाई जारी की. उन्होंने बताया कि ये 10 पर्सेंट 'सुपर टैक्स' उन्होंने कहा कि यह वन टाइम टैक्स होगा. यह फैसला पिछले चार बजट के घाटों के बाद उठाया गया है. उन्होंने कहा कि देश को गंभीर संकट से बचाने के लिए गठबंधन सरकार ने यह साहसी फैसला लिया है. 

LIVE TV

Trending news