Pakistan News: पाकिस्तान में कब बजेगी चुनावों की डुगडुगी? उथल-पुथल के बीच घोषित हुई ये तारीख
Advertisement
trendingNow11941764

Pakistan News: पाकिस्तान में कब बजेगी चुनावों की डुगडुगी? उथल-पुथल के बीच घोषित हुई ये तारीख

Pakistan Election Date: उथल-पुथल से जूझ रहे पाकिस्तान में संसदीय चुनावों की तारीख आखिरकार घोषित हो ही गई. इसके साथ ही पाकिस्तान को 71 करोड़ डॉलर मिलने की उम्मीद भी बढ़ गई है.  

Pakistan News: पाकिस्तान में कब बजेगी चुनावों की डुगडुगी? उथल-पुथल के बीच घोषित हुई ये तारीख

Date of parliamentary elections 2024 announced in pakistan? पाकिस्तान में अगले संसदीय चुनाव कब होंगे, यह सवाल काफी दिनों से पड़ोसी देश में पूछा जा रहा था. हालांकि गुरुवार को इस इस सवाल पर स्थिति साफ हो गई, जब पाकिस्तान चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि देश में आम चुनाव 11 फरवरी 2024 को कराए जाएंगे. निर्वाचन आयोग की इस सूचना के बाद से देश में चुनाव को लेकर लंबे समय से जारी अनिश्चितता की स्थिति समाप्त हो गई है. 

29 जनवरी तक सीटों का निर्धारण

पाकिस्तान चुनाव आयोग के वकील सजील स्वाति ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि देश में निर्वाचन क्षेत्र निर्धारण की प्रक्रिया 29 जनवरी तक पूरी हो जाएगी. इसके साथ ही पाकिस्तान में चुनाव (Pakistan Election Date) का रास्ता भी साफ हो जाएगा. उन्होंने यह बात तब कही, जब सुप्रीम कोर्ट ने उन याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की, जिनमें नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं के भंग होने के 90 दिन के भीतर चुनाव कराए जाने का अनुरोध किया गया था. 

चीफ जस्टिस की बेंच ने की सुनवाई

समाचार पत्र ‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के चीफ जस्टिस काजी फैज ईसा, जस्टिस अमीन-उद-दीन खान और जस्टिस अतहर मिनल्लाह की तीन सदस्यीय बेंच सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समेत कई अन्य की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई की. 

'कमीशन को चुनाव करवाना ही होगा'

सुनवाई के बाद चीफ जस्टिस ने अपना आदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि शीर्ष अदालत चाहती है कि चुनाव बिना किसी बहस के हों. इसलिए चुनाव आयोग को दी गई तारीख  (Pakistan Election Date) पर इलेक्शन करवाना ही होगा. बताते चलें कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नौ अगस्त को नेशनल असेंबली भंग कर दी थी.

सरकार ने ली राहत की सांस

पाकिस्तान में चुनाव की तारीख घोषित होने से वहां की कार्यवाहक सरकार ने भी राहत की सांस ली है. इससे उसे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 71 करोड़ अमेरिकी डॉलर मिनलने की संभावना भी बढ़ गई है. इस मुद्दे पर IMF के साथ पाकिस्तान सरकार की बातचीत चल रही है. हालांकि अभी इस मुद्दे पर कोई घोषणा नहीं हो पाई है. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news