photoDetails1hindi

Burusho People: रहस्यमयी समुदाय! यहां 80 की उम्र में भी महिलाएं दिखती हैं जवान, ये है सेहत का राज

Burusho Women: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में हुंजा घाटी (Hunza Valley) है, जहां बुरुशो समुदाय (Burusho Cummunity) रहता है. इस समुदाय की खास बात यह है कि इसके सदस्य लंबी उम्र तक जीते हैं. कहा जाता है कि हुंजा वैली में रहने वाले बुरुशो समुदाय के पुरुष कई बार तो 90 साल की उम्र में पिता बनते हैं. इनकी महिलाएं भी बाकी दुनिया की महिलाओं के मुकाबले अधिक उम्र में प्रेग्नेंट होती हैं. दुनियाभर में इस समुदाय की महिलाओं की सुंदरता और यहां के लाइफस्टाइल की बात होती है जो उन्हें लंबे समय तक जवान बनाए रखता है.

1/5

पीओके में स्थित हुंजा घाटी में रहने वाले बुरुशो समुदाय के लोग अपने यूनिक लाइफस्टाइल का कड़ाई से पालन करते हैं. ये लोग शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होते हैं. कहा जाता है इनकी जीवनशैली ही इनकी लंबी जिंदगी का रहस्य है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

2/5

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हुंजा घाटी में रहने वाले लोग हर दिन सुबह 5 बजे उठ जाते हैं और फिर मॉर्निंग वॉक करते हैं. ये लोग एक दिन में सिर्फ दो बार ही खाना खाते हैं. बार-बार खाने में ये विश्वास नहीं करते हैं.

3/5

बुरुशो समुदाय के लोग कभी भी प्रोसेस्ड फूड नहीं खाते हैं. ये पारंपरिक तरीके से पकाए खाने को ही खाते हैं, जिसमें किसी भी तरह का केमिकल नहीं मिला होता है. ये लोग अपने खेतों में फसलों के ऊपर कभी कीटनाशक दवा नहीं डालते हैं.

4/5

हुंजा वैली में रहने वाले बुरुशो समुदाय के लोगों को दूध, दही और फल खाना बहुत पसंद होता है. इसेक अलावा ये अनाज के रूप में जौ, गेहूं, बाजरा और कुट्टू का आटा खाते हैं.

5/5

गौरतलब है कि हुंजा समुदाय के लोग बुरुशास्की भाषा बोलते हैं. दुनियाभर से लोग पहाड़ों में छिपी इस समुदाय की खूबसूरती को देखने आते हैं. बुरुशो समुदाय के लोगों की संख्या 1 लाख से कम है, लेकिन ये बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करते हैं.

photo-gallery