Coronavirus आज का नहीं है, चीन में तो 19 साल पहले ही फैल गया था!

चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है. दूसरी लहर से अभी उबर नहीं पाए हैं कि तीसरी लहर की आशंका भी जताई जा रही है. इस 'मुसीबत' के लिए दुनिया चीन को ही जिम्मेदार मानती है. आरोप यह भी हैं कि चीन ने सही समय पर कोरोना की जानकारी दुनिया को नहीं दी. वह असलियत अंत तक छिपाने की कोशिश करता रहा. एक रिपोर्ट ने इन आरोपों को और पुष्ट कर दिया है. क्योंकि रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोरोना का पहला मामला आज से 19 साल पहले ही आ गया था. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 26, 2021, 18:12 PM IST
1/5

2002 में मिला था कोराना का पहला मामला

रिसर्च में दावा किया है कि कोरोना (Coronavirus) का पहला केस 2002 में सामने आया था. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के बीजिंग में साल 2002 में कोरोना का पहला मामला सामने आया था. तब चीन के ग्वांगडोंग में कई रेस्त्रां के शेफ और मीट दुकानों के कसाइयों में कोरोना संक्रमण फैल गया था. 

2/5

क्या थे उस समय लक्षण?

रिपोर्ट के मुताबिक उस समय भी कोरोना के लक्षण यही दिखे थे. कोरोना से संक्रमित होने वाले शेफ और कसाइयों को सांस लेने में दिक्कत हुई थी. संक्रमितों को बुखार भी आया था.

 

3/5

तब भी तेजी से फैला था संक्रमण

चीन में फैले उस समय इस संक्रमण ने डॉक्टर्स को चिंता में डाल दिया था. मरीजों की देखभाल करने वाले लोग भी संक्रमित हो रहे थे लेकिन किसी भी तरह उस समय संक्रमण पर काबू पा लिया गया था.

यह भी पढ़ें:China में मिला तबाही का 'जखीरा', बर्फ में दबे हैं खतरनाक 'वायरस'

4/5

चीन की भूल की कीमत चुका रही दुनिया?

रिपोर्ट में दावा किया है, 'उस समय ये एक चेतावनी थी, जिसे अनदेखी करने की भूल की गई. आज दुनिया को इसकी कीमत चुकानी पड़ रही है.' 

5/5

इस बार पूरी दुनिया आ गई चपेट में

2002 में कोरोना पर काबू पाए जाने के बाद एक बार फिर 2019 में कोरोना वायरस ने दस्तक दी. इस बार कोरोना का स्वरूप बेहद खतरनाक था. चीन के साथ-साथ पूरी दुनिया को कोरोना ने चपेट में ले लिया.