China में मुर्गा 'तय' करता है शादी, दुल्‍हन को 1 महीने तक पड़ता है रोना

चीन (China) तकनीक में सबसे आगे होने का दम भरता है लेकिन रूढ़िवादी बेड़ियों को तोड़ने में आज भी काफी पीछे है. चीन में शादियों की ऐसी-ऐसी परंपरा हैं जिन्हें जान आप हैरान रह जाएंगे. हालांकि शादी के मामले में दुनिया के सभी देशों में अलग-अलग परंपराएं देखने को मिलती हैं लेकिन ये रिवाज अपने आप में बेहद रूढ़िवादी मानसिकता को दर्शाती हैं.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 05, 2021, 20:51 PM IST
1/5

हर रोज 1 घंटा रोती है दुल्हन

आपने शादी के बाद पिता के घर से विदा होते हुए दुल्हन को रोते देखा होगा लेकिन चीन में शादी से एक महीने पहले ही दुल्हन रोना शुरू कर देती है. आज भी चीन के कुछ इलाकों में होने वाली दुल्‍हन को शादी से एक महीना पहले रोजाना एक घंटे रोना पड़ता है.

 

2/5

दुल्हन के घर वाले भी रोते हैं

चीन की इस रूढ़िवादी प्रथा में इतना ही नहीं दुल्‍हन के घर के लोगों को भी रोने को कहा जाता है. इसे यहां के लोग दुल्‍हन के वैवाहिक जीवन के लिए अच्‍छा शकुन मानते हैं.

3/5

मुर्गा तय करता है शादी

ऐसी ही चीन की एक और अजब-गजब रिवाज है. चीन के दौर नामक एक स्‍थान में होने वाले दंपती को पहले मुर्गे की चीड़फाड़ करके उसका लीवर निकालना पड़ता है. अगर यह लीवर स्‍वस्‍थ होता है तो इस जोड़े की शादी तय समय पर फिक्स हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: ड्रेस पहनने से लेकर वॉशरूम जाने के दौरान मिले ये संकेत बताते हैं जीवन पर खतरा!

4/5

अगर लीवर निकला गड़बड़ तो शादी कैंसिल

इस रिवाज के मुताबिक मुर्गे के लीवर में अगर कोई कमी निकली तो इसे अपशकुन माना जाता है. मुर्गे के लीवर में कमी होने के चलते जोड़े को शादी करने की इजाजत नहीं दी जाती. स्‍वस्‍थ लीवर हासिल करने के लिए इन्‍हें फिर से मुर्गे की खोज करनी पड़ती है.

5/5

शादी के बाद गर्भवती होने के बाद की परंपरा

शादी के बाद भी चीन में एक हैरान करने वाली परंपरा निभाई जाती है. चीन के कुछ हिस्सों में महिला जब मां बनने वाली होती है तो उसका पति गोद में उठाकर होने वाली मां को धधकते कोयले पर चलता है. इसके पीछे मानना है कि अगर व्यक्ति धधकते हुए कोयलों पर चलकर तय स्थान पर पहुंच जाता है डिलीवरी के दौरान महिला को कोई परेशानी नहीं होगी. हालांकि ये रिवाजें कुछ ही जगहों पर की जाती हैं.