बिजनेस ट्रिप पर महिला के साथ यौन शोषण, कंपनी ने पीड़िता को ही निकाल दिया; कोर्ट ने भी अपराध नहीं माना
Advertisement
trendingNow11047153

बिजनेस ट्रिप पर महिला के साथ यौन शोषण, कंपनी ने पीड़िता को ही निकाल दिया; कोर्ट ने भी अपराध नहीं माना

चीन की कंपनी अलीबाबा ने यौन उत्पीड़न की शिकायत करने वाली महिला कर्मचारी को ही नौकरी से निकाल दिया है. कंपनी का कहना है कि महिला झूठ बोल रही है और उसके आरोपों के चलते कंपनी की छवि प्रभावित हुई है. इसलिए उसे नौकरी से निकाला गया है. 

सांकेतिक तस्वीर: BrightHR

बीजिंग: अपने सहकर्मी पर यौन उत्पीड़न (Sexual Harassment) का आरोप लगाने वाली महिला कर्मचारी (Female Employee) को न्याय दिलाने के बजाए चीनी कंपनी ‘अलीबाबा’ ने उसे ही काम से निकाल दिया है. मशहूर ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba) से जुड़ी इस महिला ने हाल ही में साथी कर्मचारी और ग्राहक पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. महिला का कहना है कि इस साल की शुरुआत में जब वो सहकर्मी के साथ बिजनेस ट्रिप पर गई थी, तब उसका यौन शोषण किया गया.  

  1. चीन की मशहूर ई-कॉमर्स कंपनी है अलीबाबा
  2. महिला ने सहकर्मी पर लगाया था आरोप
  3. कंपनी के फैसले को चुनौती देगी महिला
  4.  

Court से भी मिल चुका है झटका

'द गार्डियन' ने चीनी मीडिया के हवाले से बताया है कि चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba) ने आरोप लगाने वाली महिला कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया है. कंपनी का कहना है कि महिला झूठ बोल रही है और उसके आरोपों से कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा है, इसलिए उसे नौकरी से निकाला जा रहा है. महिला कर्मचारी ने अगस्त में अपने साथ हुई घटना को सार्वजनिक करते हुए कहा था कि कंपनी कोई कार्रवाई नहीं कर सकी है. सितंबर में पूर्वी शैंडांग प्रांत की एक अदालत ने भी इस कर्मचारी के केस को खारिज कर दिया था. कोर्ट ने इसे अपराध मानने से भी इनकार कर दिया था.

ये भी पढ़ें -दुनिया में बढ़ते भारत के दबदबे से बेचैन है PAK, देखें कैसे झलका इमरान खान का दर्द

महिला को स्वीकार नहीं कंपनी का फैसला 

चाइनीज अखबार ‘Dahe Daily’ को दिए एक इंटरव्यू में महिला कर्मचारी ने अपना पक्ष रखा. महिला ने कहा है कि उसने कोई गलती नहीं की है. साथ ही वह कंपनी के इस फैसले को स्वीकार नहीं करेगी और भविष्य में अपने अधिकारों के बचाव के लिए कानूनी साधनों का इस्तेमाल करेगी. पीड़िता ने कहा, ‘मुझे नवंबर में कंपनी की तरफ से एक लेटर मिला, जिसमें मुझे नौकरी से निकालने की बात कही गई थी. कंपनी का कहना है कि मेरे आरोप झूठ हैं. जबकि हकीकत ये है कि कंपनी ने कभी सच्चाई जानने की कोशिश नहीं की’.

11 और Employees की नौकरी गई

कंपनी ने महिला कर्मचारी को नौकरी से हटाने के मामले को लेकर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन यह भी सामने आया है कि अलीबाबा ने 11 अन्य कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है, जिसमें वो शख्स भी शामिल है जिस पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था. बाकियों को इस घटना के बारे में जानकारी प्रकाशित करने की सजा मिली है. इस मामले के खुलासे के बाद अलीबाबा के सीईओ ने कहा था कि कंपनी यौन उत्पीड़न जैसे आरोपों को लेकर सख्ती से पेश आती है. यदि आरोप सही हैं तो उचित कार्रवाई की जाएगी.

 

Trending news