चीन में ये क्‍या हो रहा! पहले लापता हो जाते हैं जिनपिंग के मिनिस्‍टर; फिर किए जाते हैं बर्खास्‍त
Advertisement

चीन में ये क्‍या हो रहा! पहले लापता हो जाते हैं जिनपिंग के मिनिस्‍टर; फिर किए जाते हैं बर्खास्‍त

China News: एक के बाद एक दो वरिष्ठ मंत्रियों के गायब होने और बर्खास्तगी ने शी के शासन पर सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने चीन की राजनीतिक व्यवस्था को और भी अधिक सीक्रेट बना दिया है.

चीन में ये क्‍या हो रहा! पहले लापता हो जाते हैं जिनपिंग के मिनिस्‍टर; फिर किए जाते हैं बर्खास्‍त

Xi Jinping News: चीन में फिलहाल कुछ भी सही चलता हुआ नहीं दिख रहा है. एक साल में दूसरी बार शी जिनिपंग को अपनी सरकार से सीनियर मंत्री को हटाना पड़ा है. दो महीने तक लापता रक्षा मंत्री ली शांगफू को मंगलवार (24 अक्टूबर) को बर्खास्त कर दिया गया. वह हाल ही में लापता होने वाले और उसके बाद अपने पद गंवाने वाले दूसरे मंत्री बन गए हैं. ली से पहले चीन के पूर्व विदेश मंत्री छिन कांग सार्वजनिक रूप से गायब हो गए थे. उन्हें जुलाई में बिना कोई स्पष्टीकरण दिए पद से हटा दिया गया.

चीन ने वित्त मंत्री लियू कुन को भी हटा दिया और उनकी जगह लैन फोआन को नियुक्त किया. लियू तीसरे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री हैं, जिन्हें बिना कोई कारण बताए हटा दिया गया.

शी के शासन पर खड़े हुए सवाल
एक के बाद एक दो वरिष्ठ मंत्रियों के गायब होने और बर्खास्तगी ने शी के शासन पर सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने चीन की राजनीतिक व्यवस्था को और भी अधिक सीक्रेट बना दिया है. वह सत्ता को केंद्रित करते हैं और सख्त पार्टी अनुशासन लागू करते हैं.

शी ने पश्चिम के साथ बढ़ते तनाव के बीच सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिए किसी भी कथित खतरे और कमजोरियों को खत्म करने की बात कही है. उन्होंनेराष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक अभियान भी तेज कर दिया है.

ली के गायब होने से पह ले शी ने ली थी बैठक
सीएनएन के मुताबिक ली के सार्वजनिक रूप गायब होने से कुछ हफ्ते पहले, शी ने बीजिंग में सेना के शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक बुलाई थी. इस बैठक में उन्होंने राजनीतिक वफादारी, अनुशासन और सशस्त्र बलों पर पार्टी की 'पूर्ण नेतृत्व" पर जोर दिया था.

बैठक के कुछ दिनों बाद, शी ने पीएलए रॉकेट फोर्स के दो टॉप जनरलों को बर्खास्त कर दिया था. पीएलए रॉकेट फोर्स देश के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइलों के शस्त्रागार की देखरेख करने वाली एक स्पेशल यूनिट है.

कहां गायब थे ली
चीनी सरकार ने ली के ठिकाने और उनकी गैरमौजूदी के पीछे के कारणों पर टिप्पणी करने से बार-बार इनकार करती रही है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी एक रिपोर्ट में बीजिंग में फैसले लेने वाले एक शख्स का हवाला देते हुए बताया कि ली को सितंबर में अधिकारियों द्वारा पूछताछ के लिए ले जाया गया था.

फाइनेंशियल टाइम्स ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से यह भी बताया कि अमेरिकी सरकार का मानना है कि रक्षा मंत्री को जांच के दायरे में रखा गया है. किसी भी रिपोर्ट में जांच का कोई कारण नहीं बताया गया.

हालांकि जब यह सवाल किया गया कि क्या ली पिछले महीने जांच के दायरे में थे, रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें 'स्थिति की जानकारी नहीं है.'

पार्टी से भी निकाल दिए जाएंगे ली और किन
सीएनएन के मुताबिक ली और किन ने अभी भी कम्युनिस्ट पार्टी के भीतर अपने पदों पर बने हुए हैं लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि इस साल के अंत में पार्टी की बैठक में उन्हें हटा दिए जाने की संभावना है.

 

 

Trending news