Coronavirus Update: भारत के इस पड़ोसी देश में Corona हुआ बेकाबू, इलाज के लिए नहीं मिल रहे बेड; 20 लाख लोगों के मरने की आशंका
Advertisement
trendingNow11492970

Coronavirus Update: भारत के इस पड़ोसी देश में Corona हुआ बेकाबू, इलाज के लिए नहीं मिल रहे बेड; 20 लाख लोगों के मरने की आशंका

World Coronavirus Updates: अगर अपने मास्क उतारकर रख चुके हैं और सोच रहे हैं कि कोरोना अब खत्म हो गया है तो आप बहुत बड़ी गलतफहमी में हैं. भारत के पड़ोसी देश में कोरोना एक विस्फोट की तरह फैल चुका है और वहां पर इससे 20 लाख लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है. 

Coronavirus Update: भारत के इस पड़ोसी देश में Corona हुआ बेकाबू, इलाज के लिए नहीं मिल रहे बेड; 20 लाख लोगों के मरने की आशंका

China Coronavirus Updates: भारत में भले ही लोगों ने कोरोना को बीती हुई बीमारी समझकर अपने मास्क उतार फेंके हों लेकिन पड़ोसी देश चीन में इस बीमारी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. लोगों के दबाव में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जब से जीरो कोविड पॉलिसी और सख्त लॉकडाउन में ढील दी है, तब से वहां पर कोरोना के मामले विस्फोट की तरह फूट पड़े हैं. आलम ये है कि कोरोना संक्रमित लोगों को इलाज के लिए मेड नहीं मिल रहे हैं और लोगों को जमीन पर लिटाकर ट्रीटमेंट किया जा रहा है. जो लोग कोरोना से दम तोड़ रहे हैं, उनके लिए शमशान घाट में 3-3 दिन की वेटिंग चल रही है. 

चीन में हो सकती है 20 लाख लोगों की मौत!

ब्रिटिश वेबसाइट 'द सन' की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के महामारी एक्सपर्ट एरिक डिंग का कहना है कि चीन (China Coronavirus Updates) में हालात 2020 से भी खराब हो चुके हैं. आशंका है कि कोरोना से चीन में 80 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो सकते हैं, जिनमें 20 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाएगी. डिंग के मुताबिक, आबादी के हिसाब से चीन दुनिया का सबसे बड़ा देश है. ऐसे में जो कुछ भी चीन में होता है, उसका असर बाद में दुनिया पर भी पड़ता है. वर्ष 2020 में वुहान से कोरोना वायरस फैलने के बाद दुनिया में क्या हुआ, यह सब लोग देख चुके हैं. 

भारत पर क्या पड़ सकता है असर?

एरिक डिंग के अनुसार, चीन (China Coronavirus Updates) में कोरोना के मामलों का जो विस्फोट हो रहा है, उससे सभी देशों को सतर्क होने की जरूरत है. इससे पता लग रहा है कि यह वायरस अब भी कमजोर नहीं पड़ा है और बड़े पैमाने पर लोगों की जान लेने में सक्षम है. डिंग के मुताबिक कोरोना वायरस सर्दियों में ज्यादा शक्तिशाली हो जाता है और यह तेजी से लोगों को संक्रमित करने लगता है. चीन में भी सर्दियों में ही कोरोना के मामलों का विस्फोट हो रहा है. ऐसे में भारत, पाकिस्तान, रूस समेत सभी पड़ोसी देशों को खास तौर पर सतर्क हो जाने की जरूरत है. उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल में अभी ढिलाई नहीं करनी चाहिए. 

नए वेरिएंट्स ने बढ़ाई एक्सपर्टों की चिंता

डॉक्टरों के मुताबिक हाल में दुनिया में कोरोना के BQ.1, XBB समेत कई नए वेरिएंट सामने आए हैं. ऐसे में भारत (India Coronavirus Updates) के लिए चिंता की बात तो है. लेकिन देश की बड़ी आबादी का टीकाकरण हो जाने की वजह से मौत का खतरा काफी हद तक घट गया है. इसके बावजूद बुजुर्ग और बीमार लोग फिर से इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं. लिहाजा उन्हें सजग रहने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहने की जरूरत है. अगर रिकॉर्ड की बात करें पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 135 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 लाख 76 हजार पर पहुंच गई, जिसमें से 4 करोड़ 41 लाख 41 हजार 854 लोग ठीक हो चुके हैं. देश में अब कोरोना के एक्टिव केस की संख्या केल 3559 है. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news