Advertisement
trendingPhotos2363949
photoDetails1hindi

इस राज्य में है भारत का 1st प्राइवेट रेलवे स्टेशन, फैसिलिटी इंटरनेशल एयरपोर्ट से कम नहीं!

Private Indian Railway Station: एक समय था जब रेलवे स्टेशन सिर्फ यात्रियों के आने-जाने की जगह हुआ करते थे. लेकिन अब समय बदल रहा है. भारत में पहली बार एक ऐसा रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हुआ है, जो सिर्फ यात्रियों की जरूरतों को पूरा नहीं करता, बल्कि एक आधुनिक शहर का रूप ले चुका है. यह सुविधा भारत के सबसे पहले प्राइवेट रेलवे स्टेशन पर देखने के लिए मिलता है. यहां आप इसके ऐसे फैसिलिटी के बारे में जान सकते हैं, जो किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट सी मालूम होती है. 

देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन

1/5
देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का रानी कमलापति रेल्वे स्टेशन देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन है. इसे रेलवे मिनिस्ट्री ने जून 2017 में प्राइवेट किया था. यह स्टेशन इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के अंतर्गत आती है. इसका संचालन बंसल ग्रुप करता है.  

 

इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कम नहीं

2/5
इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कम नहीं

यह स्टेशन अब एक आधुनिक टर्मिनल का रूप ले चुका है. यहां यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिल रही हैं. स्टेशन के अंदर ही शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्तरां, कार पार्किंग जैसी सुविधाएं मौजूद हैं. यात्री यहां आराम से समय बिता सकते हैं और यात्रा को एक सुखद अनुभव बना सकते हैं.

यात्री सुविधाओं पर फोकस

3/5
यात्री सुविधाओं पर फोकस

इस स्टेशन को यात्री की सुविधाओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. यहां आधुनिक वेटिंग रूम, फूड कोर्ट, शॉपिंग एरिया, एस्केलेटर और लिफ्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं.

 

खूबसूरती पर जोर

4/5
खूबसूरती पर जोर

स्टेशन के आसपास के क्षेत्र को अच्छी तरह से सजाया गया है. यहां गार्डन, वाटर बॉडी और लाइटिंग सिस्टम जैसी सुविधाएं शामिल हैं, जो यात्रियों को एक सुखद अनुभव प्रदान करती हैं.

सुरक्षा और सफाई का विशेष ध्यान

5/5
सुरक्षा और सफाई का विशेष ध्यान

स्टेशन पर साफ-सफाई और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है. यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड और अन्य सुरक्षा उपाय किए गए हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़